ये पांच आदतें बताती हैं आप डिप्रेशन का शिकार हैं, लें डॉक्टर की मदद

ये पांच आदतें बताती हैं आप डिप्रेशन का शिकार हैं, लें डॉक्टर की मदद
डिप्रेशन का शिकार आदमी ऐसी हरकतें करता हैं, जिनसे वह इसे छिपाना चाहता है.

डिप्रेशन (Depression) एक भंगीर समस्या है. कई बार हमारे अपने लोग इसका शिकार हो जाते हैं और हमें पता भी नहीं चलता. ऐसे में इन पांच लक्षणों के बारे में आपको जान लेना चाहिए.

  • Share this:
डिप्रेशन (Depression) एक भंगीर समस्या है. इसका शिकार व्यक्ति सामान्यता लोगों से इसके बारे में चर्चा नहीं करता. बल्कि इसे छिपाने का प्रयास करता है. इसके बारे में चर्चा के लिए विशेषज्ञ से बात की जा सकती है, जो इसका निदान कर सकते हैं. डॉक्टरों (Doctors) का कहना है कि डिप्रेशन का शिकार आदमी कुछ ऐसी हरकतें करता हैं, जिनसे वह डिप्रेशन को छिपाना चाहता है. आज हम आपको पांच उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनको देखकर आप जान सकते हैं कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है और वह उसको छिपा रहा है....

1. अतीत के शौक में रुचि न लेना
वुमेन वर्किंग अगर कोई व्यक्ति अपने उन शौक में रुचि नहीं लेता, जो उसको पहले बहुत पसंद थी. इनके प्रति उदासीन रवैया रखना पहला लक्षण है जो बताता है कि आदमी डिप्रेशन का शिकार है. डॉ. लियोनार्ड कहते हैं कि बात करते-करते अपनी ट्रेन का समय भूल जाना और ट्रेन खो देना. इससे पता चलता है कि आपकी याददाश्त सही नहीं है. ये लक्षण बताता है कि आप डिप्रेशन का शिकार हैं.

2. हमेशा बहाने बनाना
अवसाद से पीड़ित व्यक्ति काम ना करना पड़े इसलिए हमेशा बहाना बनाते हैं. बाहर घूमने जाना हो तो क्यों जाएं या फिर हम बाहर घूमने क्यों नहीं जा सकते, ऐसे सवाल करते हैं. डॉ. ग्रौहोल कहते हैं कि ऐसे लोग आम तौर पर अन्य लोगों के साथ अधिक समय बिताना पसंद नहीं करते हैं. किसी भी काम को फिलहाल वो टालते रहते हैं. आप ऐसे लोगों की मनोदशा के संकेत को समझ सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति अवसाद ग्रस्त है.



3. बात के मुद्दे को बदल देना
डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति जिस तरह से बात करना शुरू करते हैं उससे संकेत दिख सकते हैं कि वह डिप्रेशन में है. डॉ. ग्रॉहोल के अनुसार, डिप्रेशन का शिकार आदमी किसी बात के बीच में कोई ऐसी बात शुरू कर देता है, जिसका मौजूदा बात से कोई मतलब नहीं है. डॉ. ग्रोल कहते हैं कि मनोविकार से परेशान आदमी कई बार खुद को चोट पहुंचाने का प्रयास करते हैं. एक दम से खुद को खुश और अच्छा जीवन जीने के बारे में बताने लगते हैं.

हर रोज सुबह पिएं तुलसी का ये खास काढ़ा, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

4. जबरन खुश दिखने की कोशिश
डॉ. लियोनार्ड और डॉ. ग्रोहोल दोनों का कहना है कि अवसाद से पीड़ित खुद को खुश दिखाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए वो तरह-तरह के फंडे अपनाते हैं. लियोनार्ड कहते हैं कि हमेशा हंसते और मुस्कराते रहना भी बताता है कि आपकी जिंदगी में कुछ ऐसा है, जिसे आप छिपा रहे हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को आपकी झूठी खुशी समझ में आ जाती है.

5. नीरस सेक्सुअल लाइफ
डॉ. लियोनार्ड का कहना है कि डिप्रेशन का असर आपकी सेक्सुअल लाइफ में पड़ता है. डिप्रेशन आपकी सेक्सुअल एक्टिविटी को नीरस और गतिहीन कर देता है. आपको इसमें थकान महसूस होने लगती है और इसका आनंद नहीं ले पाते. ऐसा करने से आपका पार्टनर आपसे निराश हो जाता है. हालांकि ऐसा होने से आपका पार्टर समझ सकता है कि आप डिप्रेशन के शिकार हैं. ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading