• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कम समय में बालों को लंबा करेंगी विटामिन ई से भरपूर ये 5 प्राकृतिक चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

कम समय में बालों को लंबा करेंगी विटामिन ई से भरपूर ये 5 प्राकृतिक चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

विटामिन ई बालों को रूखेपन और दोमुहे होने से बचाता है.

विटामिन ई बालों को रूखेपन और दोमुहे होने से बचाता है.

विटामिन ई (Vitamin-E) एक ऐसा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों को स्वस्थ रखने और लंबे होने के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, विटामिन ई बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है जो बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करता है.

  • Share this:
    त्वचा की देखभाल (Skin Care) के लिए विटामिन ई (Vitamin E) का इस्तेमाल आपने जरूर किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन ई आपके बालों (Hairs) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. विटामिन ई एक ऐसा प्राकृतिक साधन है जो मंहगे हेयर प्रोडक्ट्स को भी पीछे छोड़ सकता है. बालों के लिए विटामिन ई एक जादू की तरह काम करता है, जो किसी भी दूसरी चीज से ज्यादा असरदार साबित हो सकता है. दरअसल विटामिन ई एक ऐसा प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों को स्वस्थ रखने और लंबे होने के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, विटामिन ई बालों की जड़ों में रक्त संचार को बढ़ाता है जो बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करता है. साथ ही ये बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है. इतना ही नहीं, विटामिन ई बालों को रूखेपन और दोमुहे होने से भी बचाता है. आइए जानते हैं, विटामिन ई से भरपूर वो कौन सी 5 प्राकृतिक चीजें हैं, जो आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करती हैं और उनका किस तरह इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सुंदर और मजबूत बना सकते हैं.

    नारियल तेल (Coconut Oil)
    नारियल तेल आपके बालों के लिए एक बहुत ही सस्ता और आसान उपाय है. ये आपके बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है.

    इसे भी पढ़ेंः बालों को कुछ इस तरह लम्बा और घना बनाता है बेसन, ऐसे करें इस्तेमाल

    सामग्री
    2 चम्मच नारियल का तेल
    4-5 बूंद टी ट्री ऑयल
    एक गरम तौलिया

    कैसे लगाएं-
    सबसे पहले नारियल के तेल को हल्का गर्म करें. अब उसमें तोड़ा सा टी ट्री ऑयल मिलाएं. अब इसे अपने बालों और जड़ों में लगाएं. 5 मिनट तक उंगलियों से मसाज करें. भीगे हुए गर्म तौलिए को सर पर लपेट लें. 10-15 मिनट तक ऐसे ही रखें. फिर अपने बालों को किसी माइल्ड शैंपू से अच्छे से धो लें.

    नीम (Neem)
    बालों के झड़ने और न बढ़ने की बड़ी वजह होती है डैंड्रफ. नीम इन सब समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है. नीम डैंड्रफ को खत्म करके बालों को बढ़ने में मदद करता है.

    सामग्री
    2 चम्मच सूखे नीम का पाउडर
    आवश्यकतानुसार पानी

    कैसे लगाएं-
    सबसे पहले नीम पाउडर को एक बाउल में निकालें. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं. 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें. उसके बाद इसे किसी माइल्ड शैंपू से धो लें.

    रीठा (Reetha)
    बालों की देखभाल के लिए आयुर्वेद में रीठा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. रीठा बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को भरपूर पोषण देता है. इसके साथ ही आंवला और शिकाकाई का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है.

    सामग्री
    1 चम्मच रीठा पाउडर
    1 चम्मच शिकाकाई पाउडर
    1 चम्मच आंवला पाउडर
    1 अंडा
    ½ चम्मच शहद

    कैसे लगाएं-
    एक बाउल में आमला, रीठा और शिकाकाई के पाउडर को मिला लें. फिर उसमें अंडा और शहद मिलाएं. इन सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपने बालों और जड़ों में लगाएं. 5 मिनट तक बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें. फिर 25-30 मिनट तक के लिए इसे ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

    एवोकैडो (Avocado)
    एवोकैडो में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये बालों को झड़ने से बचाता है और बालों को घना और मजबूत बनाता है.

    सामग्री
    1 एवोकैडो
    2 चम्मच नारियल तेल

    कैसे लगाएं-
    एक बाउल में एवोकैडो को मैश कर लें. फिर इसमें नारियल का तेल अच्छे से मिला लें. अब इस मिक्सचर को अपने बालों की जड़ों में लगाएं. अपने बालों को शावर कैप से कवर कर लें. 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें. अब इसे ठंडे पानी से धोएं और फिर शैंपू कर लें.

    इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

    बादाम का तेल (Almond Oil)
    बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बादाम का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ ही बालों को शाइनी भी बनाता है.

    सामग्री
    2 चम्मच बादाम का तेल
    1 चम्मच जोजोबा ऑयल

    कैसे लगाएं-
    एक बाउल में दोनों तेल को मिला लें. फिर इसे बालों की जड़ों के साथ-साथ पूरे बालों में लगाएं. इसे 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. फिर इसे किसी माइल्ड शैंपू से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज