हर शादीशुदा जोड़े की जिंदगी में आती हैं ये पांच समस्याएं, इनसे ऐसे निपटें

हर शादीशुदा जोड़े की जिंदगी में आती हैं ये पांच समस्याएं, इनसे ऐसे निपटें
इन समस्याओं का आप जितना मुकाबला करते हैं आपका रिश्ता उतना मजबूत होता है.

हर शादीशुदा जोड़े(Married couple) की जिंदगी में कुछ मुसीबतें (Troubles) ना चाहते हुए भी आती हैं, जो रिश्तों (Relationships)को कमजोर कर सकती हैं. अगर आप इनका मुकाबला करते हैं तो आपके रिश्ते और भी मजबूत होंगे.

  • Share this:
अक्सर हम सोचते हैं कि पति-पत्नी (Husband Wife) के रिश्ते में प्यार और आपसी तालमेल ही सब कुछ होता है. ये दोनों चीजें हैं तो रिश्ता (Relation) अच्छा चलता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो हर जोड़े की जिंदगी में आती हैं. ये चीजें जिंदगी में एक बार ही नहीं आती बल्कि बार-बार आती हैं. ये चीजें रिश्तों (Relationships) को कमजोर करती हैं. आप इनका जितना डटकर मुकाबला करते हैं आपका रिश्ता उतना ही मजबूत होता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि शादीशुदा जिंदगी में ऐसे कौन-कौन से चरण होते हैं जिनका आपको सामना करना होता है.

प्यार में मर्ज
प्यार के इस रिश्ते की पहली अवस्था है मर्ज. रिश्ते में जब जोड़े आपस में समय बिताना शुरू करते हैं तो दोनों में स्त्री या पुरुष में कोई छोटी या बड़ी बीमारी बनती है, जिसके बारे में एक दूसरे को पता चलता है. ऐसे में दोनों साथ में रहते हैं और जिंदगी को मजे से बिताते हैं तो उनका रिश्ता और भी मजबूत होता है. कई बार बीमारियों के कारण पार्टनर से दूरी बनाने पर आपस में मनमुटाव जैसी स्थिति बन जाती है. ये चीजे जिंदगी में ना चाहते हुए होती हैं. ऐसी स्थित का सामना जिंदगी में कई बार जोड़े को करना पड़ सकता है. ऐसे वक्त में अपने साथी का ध्यान रखें और उसको खुश रखने से आपके रिश्त अच्छे होंगे.

संदेह और इनकार
ऑनली हेल्थ
की खबर के अनुसार पति-पत्नी के रिश्तों के बीच एक समय ऐसा भी आता है, जब दोनों एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं. इसके लिए कुछ हालात और कुछ बातें जिम्मेदार होती हैं, जिससे जोड़े के मन में ऐसे ख्याल आने लगते हैं. इनके कारण आपस में झगड़े शुरू हो जाते हैं और लोग एक-दूसरे की बातों को इनकार करने लगते हैं. कई बार ये वजह रिश्ते को तोड़ भी देती है, लेकिन हर आदमी के साथ ऐसा हो यह जरूरी नहीं है. इसलिए ऐसे हालात में दोनों लोगों को शांत रहने की जरूरत है. अगर आप इस हालात से एक बार निकल गये तो आगे इसका सामना नहीं करना पड़ेगा.



मोहभंग होना
रिश्तों में एक समय ऐसा भी आता है, जब ऐसे हालात बनते हैं कि पार्टनर का एक- दूसरे के प्रति मोह भंग हो जाता है और जोड़े अलग-अलग रहने की कोशिश करते हैं. इस भावुक पल में आपके रिश्तों को पुरानी यादें, साथ में गुजारे गय यादगार पर बचा सकते हैं. यहां दोनों को इन पलों को याद करना चाहिए और इस पर मंथन करना चाहिए. इसके बाद धीरे-धीरे बातचीत शुरू करनी चाहिए. हालांकि फिर से सबकुछ पहल जैसा होने में थोड़ा समय लगेगा. दोनों लोग एक-दूसरे का भरोसा जीतें.

इन टॉप अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड के बाहर चुना अपना जीवनसाथी

निर्णय लेने में जल्दबाजी

रिश्तों में लिया गया निर्णय आपको पल भर में किसी भी मोड़ में ला सकता है. ऐसे में पार्टनर से लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव के बीच जल्दबाजी में कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए. सबसे पहले आपको चाहिए कि दोनों लोग अपने रिश्तों को सुधारने का प्रयास करें. क्योंकि आपने ऐसे समय में अलग होने जैसा निर्णय लिया तो आपके पार्टनर की भावनाओं को गहरा आघात पहुंच सकता है. ऐसे में वह भी ऐसे ही मूड बना सकता है. जिससे आपको रिश्तो खतरे में पड़ सकता है. यहां आपको शांत रहने की जरूरत है.

भरपूर प्यार
रिश्ते में पांचवा चरण है भरपूर प्यार. जब जोड़े एक-दूसरे को जान की तरह प्यार करत हैं तो रिश्ता बहुत स्वस्थ और फायदेमंद सौदे की तरह लगने लगता है. लेकिन ऐसे समय में एक गलती से आपका रिश्ता किसी और दिशा में जाने लगता है. इसलिए अपने पार्टनर से प्यार के साथ ही अपने जीवन में चल रही चीजों के बारे में बताएं और उनसे सलाह भी लेते रहें. क्योंकि बहुत ज्यादा प्यार करने पर भी छोटी सी गलती पर भी आपका पार्टनर बहुत हर्ट होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading