दिमाग को रखना है स्वस्थ और तेज तो डाइट में शामिल करें ये 5 खास चीजें

इंसान का दिमाग पूरे दिन बहुत व्यस्त रहता है क्योंकि वह एक साथ कई तरह का काम करता है. जब इंसान खाली बैठता है तब भी उसका दिमाग लगातार सोचता रहता है.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:08 AM IST
दिमाग को रखना है स्वस्थ और तेज तो डाइट में शामिल करें ये 5 खास चीजें
इंसान का दिमाग पूरे दिन बहुत व्यस्त रहता है क्योंकि वह एक साथ कई तरह का काम करता है. जब इंसान खाली बैठता है तब भी उसका दिमाग लगातार सोचता रहता है.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:08 AM IST
शरीर के साथ साथ दिमाग को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी होता है. बच्चे हों या बड़ें सभी को अपना काम करने के लिए दिमाग चलाना पड़ता है. वैसे दिमाग शरीर का साथ तभी दे पाएगा जब उसे पोषण तत्व मिलेंगे. इंसान का दिमाग पूरे दिन बहुत व्यस्त रहता है क्योंकि वह एक साथ कई तरह का काम करता है. जब इंसान खाली बैठता है तब भी उसका दिमाग लगातार सोचता रहता है.

दिमाग में कई तरह की चीजें जैसे स्टोर करना, सूचना प्राप्त करना, सांस लेना, हार्ट बीट को नियमित करना, अंगों में तालमेल बिठाना चल रहा होता है. इतनी फुर्ती से काम करने के लिए दिमाग को बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है. इन एनर्जी को प्राप्त करने के लिए दिमाग को भी कई तरह के पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. आइए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके दिमाग को भरपूर पोषण देंगे और उन्हें काम करने के लिए हमेशा तैयार रखेंगे.

इसे भी पढ़ेंः हर रोज खाएं टमाटर, खतरनाक बीमारियों से करेगा बचाव

ड्राई फ्रूट्स

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. ड्राई फ्रूट्स न केवल शरीर के लिए अच्छा होता है बल्कि वह दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है. खाली समय में जब भूख लगे तो बिस्कुट खाने की बजाय आप थोड़ा सा ड्राई फ्रूट खा सकेत हैं. इससे तुरंत शरीर और दिमाग को एनर्जी मिल जाती है. अखरोट में भरपूर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो दिमाग में उचित न्यूरॉन और तंत्रिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

केला

केले में भरपूर विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, बी6 और मैग्नीशियम होता है, जो नर्वस सिस्टम को शांत करता है. इसमें भारी मात्रा में ट्रिप्टोफन भी होता है, जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आपका खराब मूड अच्छा हो जाता है. केला खाने से दिमाग काफी तेज चलने लगता है. शरीर में भी एनर्जी आ जाती है.
Loading...

मछली

मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं. मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि भी बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है.

इसे भी पढ़ेंः एक सप्ताह में कम होगा वजन, आज ही इन आदतों से करें परहेज

हल्दी

हल्दी दिमाग में सोचने की क्षमता को बढ़ाती है. यह एक दवा के रूप में काम करती है और दिमाग को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है. इसमें पाया जाने वाला तत्व करक्यूमिन फ्री रैडिकल्स का सफाया करता है.

कॉफी

इसमें फ्लेवोनॉल्स होता है जो दिमाग में रक्त संचार दुरुस्त करता है और ध्यान केंद्रित रखने की अवधि बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम खनिज भी होता है, जो सेरोटोनिन के निर्माण के अलावा 300 से अधिक मेटाबॉलिज्म क्रियाओं के लिए बहुत जरूरी है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 11:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...