वीडियो मीटिंग के दौरान भूलकर भी ना करें ये पांच गलती, इमेज हो सकती है खराब

मीटिंग के दौरान आप पूरी टीम से जुड़े होते हैं ऐसे में कोई गलती ना करें.

मीटिंग के दौरान आप पूरी टीम से जुड़े होते हैं ऐसे में कोई गलती ना करें.

कोरोना(Corona) काल में सभी सेक्टरों में वीडियो मीटिंग्स (Video meetings) का दौर चल रहा है. अगर आप भी वीडियो मीटिंग में शामिल होते हैं तो ये गलतियां भूलकर भी ना करें.

  • Share this:
कोरोना (Corona) काल में लोग ऑफिस नहीं जा पा रहे हैं. वर्क फ्राम होम (Work from home) कल्चर में मीटिंग भी ऑनलाइन हो रही हैं. ऐसे में अगर आप जूम या सामान्य वीडियो कॉलिंग (Video calling) के द्वारा मीटिंग में शामिल होते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपने ऑनलाइन मीटिंग में ये पांच गलतियां की तो आपकी इमेज खराब हो सकती है. इसके कारण आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. आज हम आपको उन पांच बातों के बारे में बता रहे हैं, जिनको आप वीडियो मीटिंग के दौरान ना करें.

1.तकनीकी खराबी की शिकायत से बचें
फोर्ब्स की खबर के अनुसार
ऑनलाइन मीटिंग में यूज होने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने पास रखें. साथ ही जांच लें कि वह सही से काम करते हैं या नहीं. क्योंकि मीटिंग के दौरान आप पूरी टीम से जुड़े होते हैं ऐसे में अगर आप कहते हैं कि ऑडियो नहीं आ रही या मैं आपको नहीं सुन सकता तो इससे आपकी लापरवाह वाली छवि बनती है. यह मीटिंग आपके लिए महत्वपूर्ण है इसमें सभी अधिकारी जुड़े होते हैं. ऐसे में उपकरण या तकनीक की खराबी की बात आपको अपने पेश के प्रति लापरवाह दिखा सकती है.

2. वीडियो कॉलिंग के दौरान सेल्फी न लें
वीडियो मीटिंग के दौरान आपको लोगों की बातों को ध्यान से सुनना चाहिए क्योंकि इस मीटिंग में कई तरह के आइडिया शेयर किये जाते हैं और समस्याओं पर भी बात होती हैं. इंप्लाइज के सवाल और सुझाव आते हैं ऐसे में आप इस मीटिंग से बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसके अलावा एक जूनियर इंप्लाई से लेकर प्रोजेक्ट हेड और सीइओ तक इस मीटिंग में शामिल होते हैं. सब आपको देख रहे होते हैं, ऐसे में आप सेल्फी न लें. इससे गलत प्रभाव पड़ता है. इससे दिखता है कि आप मीटिंग को सीरियसली नहीं ले रहे हैं.



3. ऑ़़डियो-वीडियो को इग्नोर ना करें
वीडियो मीटिंग को गंभीरता से लें. मीटिंग के दौरान ऑडियो को सुनें और वीडियो को देखें. ऐसे में आपको पता चलता है कि किस मुद्दे पर किस आदमी ने क्या कहा. बीच मीटिंग में आपका नाम भी लिया जा सकता है. आपसे कोई फीडबैक मांगा जाता सकता है. ऐसे में अगर आप ऑडियो नहीं सुन रहे हैं तो मुसीबत में पड़ सकते हैं. माटिंग में आपकी आवाज सभी को स्पष्ट सुनाई दे इसके लिए आप ब्लूटूथ हेडसेट का प्रयोग कर सकते हैं. जब प्रकाश की बात आती है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप अंधेरे में न हों और ज्यादा लाइट में भी न हों, जिससे कि आपको कोई देख न सके.

4.कैमरे में अजीब ना दिखें
वीडियो मीटिंग में लुक को लेकर सावधान रहें. कई लोग लैपटॉप या मोबाइल को चेहरे के बहुत नजदीक लाकर मीटिंग करते हैं, जिसमें उनकी नाक बहुत बड़ी दिखने लगती है. कुछ लोग कैमरे को ज्यादा ऊपर करके बात करते हैं इसके चलते आंखें बहुत छोटी दिखने लगती हैं. ऐसे ही कई लोग कैमरे को नीचे से ऊपर की ओर रखते हैं, जिससे छत की सीलिंग दिखती है. वीडियो मीटिंग में इन बातों को ध्यान में रखना चाहिये. ये आपकी छवि खराब करती हैं और आपको अज्ञानी साबित करने जैसी होती हैं. इसलिए कैमरे को सीधे रखें और खुद को टीवी एंकर की तरह दिखाने का कोशिश करें.

5. कपड़ों पर खास ध्यान दें
वीडियो मीटिंग में घर से आप शामिल हो रहे हैं इसलिए यहां पर आपको सूट पहनने और टाई लगाने की जरूरत नही है. लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप घरेलू कपड़े या लोअर-टी शर्ट में मीटिंग में शामिल हो जाएं. इस मीटिंग में आपके साथियों के साथ ही बड़े अधिकारी भी शामिल होते हैं इसलिए ऐसे पकड़े पहने जिनमें यह न लने कि आप बेडरुम में पहनने वाले कपड़ों में मीटिंग कर रहे हैं. इसके लिए कोई साधारण और आरामदायक कपड़ों का चयन कर लें.

ये भी पढ़ें- Relationship : छोटी- छोटी ग़लतियां न बन जाएं दूरी की वजह, ध्यान रखें ये बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज