बारिश के मौसम में ड्रेस-जूतों में छिप जाते हैं सांप-बिच्छू, सतर्क रहकर करें खुद का बचाव

बारिश के मौसम में ड्रेस-जूतों में छिप जाते हैं सांप-बिच्छू, सतर्क रहकर करें खुद का बचाव
बारिश के मौसम में जूते-कपड़ों में सांप बिच्छू छिप जाते हैं.

बरसात (Rain)के मौसम में सांप-बिच्छू (Snake-scorpion) आपके जूतों (Shoes)और कपड़ों (Dresses) में छिपकर बैठ जाते हैं और मौका मिलते ही आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको इनसे बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 1, 2020, 6:47 PM IST
  • Share this:
बारिश के मौसम (Rainy season) में जूते-चप्पल और कपड़ों में कीड़े-मकोड़े और सांप बिच्छू भी छुप जाते हैं. बाइक (Bike)में लाइट के नीचे और कार (Car) के बोनट समेत कई हिस्सों में सांप-बिच्छू (Snake-scorpion) छिपकर बैठ जाते हैं. यहां से मौका मिलते ही आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. बारिश के मौसम में ऐसी बहुत सारी घटनाएं देखने को मिलती हैं. ऐसे में इस सीजन में सावधानी रखकर ही खुद का बचाव किया जा सकता है. बारिश के दिनों में बिलों में और अन्य स्थानों पर पानी भर जाता है. इसके कारण सांप-बिच्छू बारह निकल आते हैं और अपने छिपने के लिए स्थान खोजते हैं. अब यही साफ-बिच्छू हमारे, बाहन, जूते, कपड़े और अन्य जगहों पर जाकर छिप जाते हैं. ऐसे में हमें खुद का इनसे बचाव करना आना चाहिए. आइए इसके तरीके के बारे में जानते हैं.

1. वार्डरोब में रखें कपड़े
बारिश के दिनों में घर के अंदर कपड़े कहीं भी न रखें. इन दिनों में पकड़ों को रखने का सही स्थान वार्डरोब है. क्योंकि कहीं भी कपड़े रखने से उसमें सांप-बिच्छू आसानी से घुस सकते हैं. जो कपड़े उठाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं.

2. सूखने के लिए ऐसे टांगें कपड़े
बरसात के मौसम में कपड़ों को धोने के बाद किसी दीवार या किसी पेड़ के पास कपड़ों को नहीं टांगना चाहिए. कपड़ों को हैंगर में लटका कर कपड़े को टांगें. कई लोग कपड़ों को छत या बाउंड्री की दीवार पर डाल देते हैं. इस वजह से उनमें सांप या बिच्छू जैसे जीव आसानी से घुस जाते हैं.



3. जूतों को कहां रखें
जूतों में सांप और बिच्छू आसानी से घुसकर बैठ जाते हैं. जैसे ही हम इनको पहनने जाते हैं तो वे काट या डस लेते हैं. इससे बचने के लिए आपको जूतों को किसी सुरक्षित जगह में रखना चाहिए जहां पर सांप-बिच्छू इसके अंदर न घुस सकें. शूज को रैक और शूज स्टैंड में रखना चाहिए. आप शूज को उतारने के साथ ही सही जगह रख दें.

4. ड्रेस और जूतों को पहनने से पहले क्या करें
आपने ड्रेस और जूतों को भले ही व्यवस्थित तरीके रखा हो, लेकिन पहनने से पहले सभी के एक बार जरूर झाड़ लें. उसके बाद ही उनको पहनें. ऐसा करने वालों के लिए शायद इस तरह का खतरा कम हो जाए.

5. बैग और हेलमेट को चेक करें
ऑफिस से घर आने आपने बैग को कहीं भी टांग दिया और हेलमेट कहीं रख दिया. ऐसे में सांप इन दोनों चीजों के अंदर भी घुस सकते हैं. इसलिए बैग की चेन को कभी भी खुला न छोड़ें. साथ ही अपने हेलमेट को भी कहीं दीवार पर टांगें, क्योंकि इन दो चीजों में भी सांप या बिच्छू के छिपने की घटना सामने आ चुकी है.

सांप-बिच्छू के साथ इनसे भी रहें सावधान
बारिश के मौसम में केवल सांप-बिच्छू ही नहीं बल्कि छिपकली, कॉकरोच और अन्य छोटे जीवों से भी सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. कई बार ये त्वचा में चिपक जाते हैं, जिसके कारण घाव हो जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading