• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बालों की हर समस्या को रोकेंगे ये 5 विटामिन, आज ही जान लें इनके नाम

बालों की हर समस्या को रोकेंगे ये 5 विटामिन, आज ही जान लें इनके नाम

लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है.

लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है.

बालों को पोषण देना बहुत जरूरी होता है. शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करके बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

  • Share this:
    उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों में कई तरह की समस्या नजर आने लगती हैं. किसी के बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं तो किसी के बालों की ग्रोथ रुक जाती है. वहीं कई बार बाल बहुत ज्यादा ड्राई भी हो जाते हैं. तनाव, पोषण की कमी, हॉर्मोन का असंतुलन भी बालों की समस्या का कारण बन सकता है. ऐसे में बालों को पोषण देना बहुत जरूरी हो जाता है. आपको बता दें कि शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करके बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है. आइए जानते हैं उन पांच विटामिन्स के बारे में जिनका सेवन करने से बालों की हर समस्या से छुटकारा मिलेगा.

    इसे भी पढ़ेंः आंखों में काजल लगाते समय महिलाएं करती हैं ये 5 बड़ी गलतियां, कैसे करें सुधार

    विटामिन A
    विटामिन A की कमी से बालों की ग्रोथ पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. साथ ही बाल बेजान और ड्राई हो जाते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजें शामिल करनी होंगी. इनमें गाजर, शकरकंद, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं. इसके अलावा आपको भरपूर मात्रा में मछलियों का भी सेवन करना चाहिए. फ्रूट्स जैसे आम और पपीता भी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

    विटामिन B कॉम्पलेक्स
    विटामिन B कॉम्पलेक्स की कमी के कारण बाल बहुत अधिक झड़ते हैं. साथ ही इनकी चमक भी कहीं खो जाती है. ऐसे में आपको इस विटामिन से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में एवोकाडो, शकरकंद, नट्स और अंडे को जरूर शामिल करें. इसके अलावा अधिक मात्रा में दही का भी सेवन करें. इसके अलावा जिन लोगों को मशरूम पसंद है, वह इसे जरूर खाएं.

    विटामिन C
    विटानिन C की कमी से उम्र से पहले ही बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं. इस विटामिन का सेवन करने से बालों के स्ट्रक्चर को बनाएं रखने में मदद मिलती है. विटामिन C से भरपूर फल जैसे अमरूद, पपीता, संतरा, नींबू, कीवी और स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें. इसके अलावा शिमला मिर्च, आलू और हरी पत्तेदार सब्जियां भी जरूर खाएं.

    विटामिन D
    शरीर में विटामिन D की कमी से बाल ड्राई हो सकते हैं. बालों को मुलायम बनाने के लिए विटामिन D का सेवन बहुत जरूरी होता है. इस विटामिन का उत्पादन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से होता है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए अंडे और वसायुक्त मछलियां जरूर खाएं. आप अपनी डाइट में चीज़, टोफू, सोया मिल्क और मशरूम को जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः मलाइका अरोड़ा की तरह 40 की उम्र के बाद भी दिखना है जवान, बस करने होंगे ये 5 काम

    विटामिन E
    विटामिन E की कमी से स्काल्प का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है और इससे हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है. विटामिन E से भरपूर चीजों का सेवन करने से बालों को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है. इसके लिए अधिक मात्रा में हरी सब्जियां, टोफू, बादाम, ब्रोकली, एवोकाडो और पालक को जरूर शामिल करें. मांसाहारी लोग चिकन का सेवन भी कर सकते हैं.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज