बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ रही तो जरूर खिलाएं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बदाम बहुत ही फायदेमंद है. Image Credit : Pexels/Alexander Dummer

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बदाम बहुत ही फायदेमंद है. Image Credit : Pexels/Alexander Dummer

बचपन से ही अगर बच्‍चों को हेल्‍दी फूड्स (Healthy Foods) खिलाए जाएं और एक्टिव लाइफ दी जाए तो उनकी हाइट (Increase Height) और ग्रोथ दोनों ही अच्‍छी तरह बढ़ेंगे.आइए जानते हैं कि उन्‍हें किन फूड्स को खिलाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2021, 5:47 PM IST
  • Share this:
बच्‍चों के विकास (Child Growth) में उनका खान-पान (Food) बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. अगर बचपन से ही उन्‍हें हेल्‍दी (Healthy) फूड खिलाया जाए और एक्टिव लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) दी जाए तो उनकी हाइट (Height) और ग्रोथ दोनों ही अच्‍छी तरह बढ़ेंगे. हालांकि कई बार आनुवांशिक कारणों की वजह से बच्‍चों की हाइट तेजी से नहीं बढ़ती लेकिन अगर उन्‍हें सही उम्र (Age) में सही पोषण दिया जाए तो उनकी लंबाई बढ़ (Increase Height) सकती है. आइए जानते हैं कि हम बढ़ते बच्‍चों के भोजन में किन फूड्स को शामिल करें कि उनकी हाइट तेजी से बढ़े.

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

बढ़ते बच्‍चों के विकास में पालक, केला , अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे उनको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-के आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बढ़ते बच्‍चों की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और उनकी लंबाई को तेजी से बढ़ाने का काम करता है.

2.अंडा
अंडे को आप न्यूट्रिशन का पावरहाउस कह सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है. हेल्‍थलाइन के मु‍ताबिक, 874 बच्चों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट कुछ ही महीनों में बढ़ी.

इसे भी पढ़ें : बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं होगा एग्जाम का स्ट्रेस





3.बादाम

बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बदाम बहुत ही फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल लंबाई को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा, फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो ग्रोइंग एज के लिए बहुत जरूरी है.

4.सैलमन फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड दिल और दिमाग के साथ शरीर के ग्रोथ के लिए भी बहुत ही अच्‍छा होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ओमेगा फैटी-3 हड्डियों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है. सैलमन फिश ओमेगा-3 का बेहतर सोर्स है. ऐसे में बच्‍चों को सैलमन फिश जरूर दें.

5.शकरकंद

शरकरकंद में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व होते हैं जो बच्‍चों के डायजेशन सिस्‍टम को भी ठीक रखते हैं और आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया बनाते हैं. इसमें विटामिन-सी, मैग्नीज, विटामिन बी6 और पोटैशियम होता है जो बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में बहुत ही कारगर है.

इसे भी पढ़ें : खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह

 


6.बेरीज़

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी इन सभी में मौजूद विटामिन-सी सेल ग्रोथ के लिए जरूरी तत्‍व हैं. यह कॉलिजन को इंप्रूव करता है जो बोन डेन्सिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी है. यही नहीं यह बोन को हेल्‍दी रखने का भी काम करता है.

7.दूध

दूध में कैल्शियम, फॉस्‍फोरस, मैग्‍नेशियम, प्रोटीन होते हैं जो बच्‍चों के ओवरऑल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि गाय का दूध पीने से बच्‍चों की हाइट और मसल्‍स दोनों बढ़ते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज