अपना शहर चुनें

States

शरीर में फुर्ती लाएंगे ये सुपर फूड्स, सुस्ती-थकान होगी दूर

सौंफ के सेवन से तरोताजा महसूस होता है.
सौंफ के सेवन से तरोताजा महसूस होता है.

शरीर में दिन भर फुर्ती रहे और थकान (Fatigue) न हो. इसलिए कुछ चीजें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करके आप अपने शरीर में एनर्जी (Energy) ला सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:51 AM IST
  • Share this:
काम की भाग-दौड़ में हम अक्‍सर अपना ख्‍याल ठीक से नहीं रख पाते. कई बार तो लोग सुबह उठते ही सुस्ती महसूस करने लगते हैं और दिनभर आलस से भरे रहते हैं, ऐसी हालत में कोई काम भी नहीं कर पाते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि आपके साथ ऐसा क्यों होता है और ऐसा क्‍या करें कि दिन भर फुर्ती रहे, थकान (Fatigue) न हो. ऐसे में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर में एनर्जी (Energy) ला सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में, जिन्हें खाने से आपकी सुस्ती (Lethargy) की समस्या आसानी से हल हो जाएगी.

केला दूर करेगा कमजोरी
अक्सर शरीर में ग्लूकोज की कमी से भी कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में केले का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. केले में प्राकृतिक ग्लूकोस और चीनी की मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन करने के बाद यह आपको तुरंत शक्ति मिलती है.

ये भी पढ़ें - पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे
दूध और मेवा है जरूरी


अगर आपको कमजोरी महसूस होती है को दूध का सेवन जरूर करें दूध में आपके शरीर के लिए उपयोगी हर प्रकार के विटामिन, मिनरल्स और अन्य डाइटरी सप्लीमेंट्स मौजूद होते हैं. अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है, तो भी आप काफी कमजोर महसूस करते हैं. ऐसे में आपको सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए.

तरोताजा महसूस कराएगी सौंफ
सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में होने वाली थकान वाले हार्मोंस को खत्म कर डालते हैं. इसलिए सौंफ को चबा चबा कर खाइए. इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे.

गाजर एनर्जी बढ़ाने में मददगार
गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही शरीर में एनर्जी बढ़ाने में भी गाजर मददगार है.

ये भी पढ़ें - चाय से होती है आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल

चॉकलेट करेगी रिलेक्‍स
चॉकलेट ज्‍यादातर लोगों को पसंद आती है. चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को रिलेक्स करने में मददगार होता है. यही वजह है कि चॉकलेट खाने के बाद तरोताजा महसूस होता है. इसके अलावा भरपूर नींद और पर्याप्‍त पानी पीना चाहिए. इससे सेहतमंद रहने में मदद मिलती है और शरीर में एनर्जी रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज