सर्दियों में पैरों की खूबसूरती निखारेंगे ये फुट मास्‍क, लोग कहेंगे फूल से नाजुक हैं आपके पैर

पैरों की खूबसूरती बढ़ेगी और ये मुलायम बने रहेंगे.
पैरों की खूबसूरती बढ़ेगी और ये मुलायम बने रहेंगे.

चेहरे (Face) की तरह हमारे पैर (Foot) भी धूल, मिट्टी के संपर्क में आने की वजह से जल्‍दी गंदे हो जाते हैं. वहीं सर्दियों (Winter Season) में पैरों की स्किन (Feet Skin) और भी रूखी, बेजान दिखने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 2:34 PM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो चुका है और ऐसे में सबसे बड़ी समस्‍या होती है स्किन (Skin) को लेकर. इस मौसम में ठंडी और शुष्‍क हवाओं की वजह से स्किन रूखी हो जाती है और फटने लगती है. वहीं सर्दियों में तो पैरों की स्किन (Feet Skin) और भी ज्‍यादा खराब दिखने लगती है. इसकी वजह यह भी है कि अक्‍सर चेहरे और हाथों पर तो ध्‍यान दिया जाता है, इनकी केयर की जाती है, मगर पैरों की ओर कम ही ध्‍यान जाता है. हालांकि ये शरीर का महत्‍वपूर्ण अंग हैं. ऐसे में इनकी देखभाल भी जरूरी है. चेहरे की तरह हमारे पैर भी धूल, मिट्टी के संपर्क में आने की वजह से जल्‍दी गंदे हो जाते हैं. वहीं सूरज की यूवी किरणों के प्रभाव में आकर इनकी स्किन भी डार्क हो जाती है. ऐसे में पैरों की देखभाल के लिए आप फुट मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे पैरों की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही साथ ही इनकी स्किन भी मुलायम और चमकदार बनी रहेगी.

पैरों की खूबसूरती बढ़ाएगा ये मास्‍क
आप अपने पैरों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए मूंगफली से बने मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे मूंगफली के दानों और शहद को मिला कर बनाया जाता है. इसके लिए मूंगफली दो तीन चम्‍मच मूंगफली के पाउडर में करीब डेढ़ दो चम्‍मच शहद मिला लें. आप इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें भी एड कर सकते हैं. अब आपका मास्‍क तैयार है. आप इसे अपने पैरों पर इसके सूखने तक लगाएं. फिर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें. इस स्‍क्रब के इस्‍तेमाल से पैर निखरे नजर आएंगे और स्किन में चमक आ जाएगी.

ये भी पढ़ें - टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान
संतरे के छिलके का फुट मास्क


संतरे के छिलके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है. ऐसे में यह स्किन के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट माना जाता है. आप पैरों के लिए भी इससे मास्‍क तैयार कर सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर इसक पाउडर बना लें. फिर इस पाउडर में एक चम्मच क्रीम को मिक्‍स कर लें. अब इस मास्‍क को अपने पैरों पर लगाएं. इसे कुछ देर लगाए रखें और फिर पानी से धो लें. सप्‍ताह में कम से कम दो बार इसे करें. आपको पैरों पर निखार खुद नजर आएगा.

ये भी पढ़ें - सर्दियों में हाथों की ड्राईनेस होगी दूर, ट्राई करें रवीना टंडन के ये टिप्‍स

हल्‍दी और बेसन का मास्‍क
यह मास्‍क भी आपके पैरों की स्किन का रूखापन दूर करेगा और इसमें निखार लाएगा. इसे बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच बेसन को मिला लें. इसमें थोड़ी सी क्रीम और गुलाब जल भी मिक्‍स कर लें. अब इस तैयार पेस्‍ट को अपने पैरों पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. असर आपको साफ नजर आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज