ब्लड में ऑक्सीजन लेवल होगा सही, डेली खाएं ये फल

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को सही रखने में मदद करेंगे ये फल-Image/Pexels/Trang Doan

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को सही बनाए रखने के लिए आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं. इन फलों को डाइट में शामिल करने से ऑक्सीजन लेवल तो सही रहेगा ही इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी. साथ ही कई और फायदे भी मिलेंगे.

  • Share this:
    कोरोना के दौर में जितना ज़रूरी है इम्यूनिटी को मज़बूत रखना उससे ज्यादा ज़रूरी है ब्लड में ऑक्सीजन लेवल  को मेंटेन रखना. वैसे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तो हम कई तरह के फलों को अपनी डाइट में शामिल करते ही हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में जानकारी देंगे जो ब्लड में ऑक्सीजन लेवल  को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन फलों को डाइट में शामिल करने से ऑक्सीजन लेवल तो सही रहेगा ही इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी. इसके साथ ही कई तरह के और स्वास्थ लाभ भी शरीर को मिल सकेंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में.

    ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी

    ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए ब्लूबेरी को अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करना चाहिए. ये प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, ज़िंक, विटामिन इ, सी, बी6 और थायमिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो ब्लड में ऑक्सीजन के साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है. स्ट्रॉबेरी में भी राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये दोनों बेरी ब्लड में ऑक्सीजन को बढ़ाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ सेहत को कई और भी फायदे देती हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?





    नाशपाती और पाइन एप्पल


    नाशपाती और पाइनएप्पल को डाइट में शामिल करने से ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं तो वहीं पाइन एप्पल विटामिन बी, फोलेट, थायमाइन, पेंटोथेनिक एसिड, ब्रोमेलेन, नायसिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. साथ ही शरीर को कई और फायदे भी देता है.

    कीवी और तरबूज
    कीवी का सेवन भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, ज़िंक, कॉपर,  सेलेनियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी में ब्लड ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं. वहीं तरबूज में विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी भी ब्लड ऑक्सीजन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही स्वास्थ को कई और फायदे भी इसके सेवन से मिलते हैं.

    ये भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

     पपीता और आम



    पपीता सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में तो मदद करते ही हैं. इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करते हैं. वहीं आम का सेवन करना भी ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आम में मौजूद विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व और भी कई तरह के फायदे शरीर को देते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: