Home /News /lifestyle /

मच्‍छर के काटने पर राहत दिलाएगा ये घरेलू नुस्खा, इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्‍तेमाल

मच्‍छर के काटने पर राहत दिलाएगा ये घरेलू नुस्खा, इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्‍तेमाल

केले ऐसे रंग के खरीदें जो पूरी तरह से पीले हों. केले का पीला कलर ब्राइट होना चाहिए.

केले ऐसे रंग के खरीदें जो पूरी तरह से पीले हों. केले का पीला कलर ब्राइट होना चाहिए.

केले के छिलके के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, मच्‍छर के काटने के बाद होने वाली लाल गांठ को कम करने और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं.

    मौसम बदलते ही फ्लू और इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ने लगता है. गर्मियां आते ही मच्‍छरों का कहर भी बढ़ने लगता है, इस मौसम में मच्छर अत्यधिक सक्रिय होते हैं. गर्मियों के मौसम में मच्‍छरों का खतरा कई कई गुना बढ़ जाता है. कुछ लोगों को मच्छर बहुत ज्यादा काटते हैं जिससे त्वचा पर निशान, खुजली और लाल धब्बे की परेशानी नजर आने लगती है. यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्‍हें मच्‍छर ज्‍यादा काटते हैं और आप उनसे बचने के लिए किसी प्रकार के क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि केले का छिलका. केले का छिलका आपको मच्‍छरों से राहत दिला सकता है. आप मच्‍छरों के काटने पर केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसे इस्‍तेमाल करने के दो खास तरीकों के बारे में.

    केले का छिलका, गुलाब जल और बर्फ
    केले के छिलके के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, मच्‍छर के काटने के बाद होने वाली लाल गांठ को कम करने और खुजली को दूर करने में मदद करते हैं. दूसरी तरफ गुलाब जल में ऐसे गुण होते हैं जो त्‍वचा की जलन को शांत करने में मददगार होते हैं. बर्फ आपके दर्द को कम करने में फायदेमंद है.

    इस्‍तेमाल करने का तरीका
    एक केले का छिलका लें, उसके रेशों को खुरच कर एक बाउल में इकट्ठा कर लें. अब रेशों को मैश कर लें. इसके बाद मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं औप पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मच्छर द्वारा काटे गए जगहों पर लगाएं. अब एक साफ सूती कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े रखें और उसे बांध लें. इसे आप उन जगहों पर लगाएं जहां आपने पेस्ट लगाया है. ऐसा हर 15 मिनट में करें. अब उस जगह को साफ कर लें

    केले का छिलका और ग्लिसरीन
    ग्लिसरीन में अद्भुत मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं. इन दोनों को साथ में मिलाकर स्किन पर लगाने से आराम मिलता है. ये न केवल बंप्‍स को कम करने बल्कि त्‍वचा को तेजी से ठीक करने में भी मदद करते हैं.

    इस्‍तेमाल करने का तरीका
    सबसे पहले एक बाउल में, केले के छिलके के रेशों को खुरचें और उन्हें इकट्ठा करें. छिलकों को अच्छी तरह मैश करें और ब्लेंडर की मदद से गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. मैश करने के बाद ग्लिसरीन की कुछ बूंदें इसमें एड करें और इसे फिर से अच्छी तरह मिलाएं. अब इस पेस्ट को मच्छर के काटने और खुजली वाली जगह पर लगाएं. इसे 25 से 30 मिनट सूखने दें. अब इसे ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद एक नरम कपड़े या तौलिये से त्‍वचा को साफ कर लें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर