इन लोगों को ज्यादा होता है दिल की बीमारी का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

इन लोगों को ज्यादा होता है दिल की बीमारी का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव
दिल की बीमारी समेत दूसरी तरह की बीमारियों से बचने के लिए टमी पर जमा फैट को कम करना होगा.

मोटे आदमियों को हम आपने आसपास दिनभर देखते हैं. मोटापे (Obesity)की भी कैटेगरी होती है. कई लोग मोटे होते हैं. वहीं कुछ लोग सिर्फ पेट से मोटे (Tummy Fat) होते हैं. यानी ऐसे लोग जिनके पेट पर बहुत अधिक फैट जमा होता है, लेकिन उनके शरीर (Boby)का बाकी हिस्सा उनकी लंबाई के अनुसार एकदम फिट होता है.

  • Share this:
आपने लोगों को यह बात कहते सुना होगा कि मोटापा (Obesity) बीमारियों को घर है, लेकिन हर तरह का मोटापा बीमारियों (Diseases) का घर नहीं होता. क्योंकि मोटापे की भी कैटेगरी होती है. ये बात सुनकर शायद आप आश्चर्य में पड़ गये हों, लेकिन यह बात सही है. जो लोग पूरी तरह मोटे होते हैं, उनकी तुलना में हार्ट संबंधी बीमारियों (Heart diseases) का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जो सिर्फ पेट से मोटे होते हैं.

अगर ये लोग दिल की बीमारी समेत दूसरी तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो इनको अपनी टमी पर जमा फैट को कम करना होगा. टमी पर जमी फैट को कम करने के लिए ऐसा भी न करें कि आप खाना-पीना छोड़ दें. इस आर्टिकल में हम आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बढ़ती टमी को कम करने का तरीका बता रहे हैं.

इसके बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं
एनबीटी में प्रकाशित खबर के अनुसार अमेरिका स्थित मेयो क्लिनिक ने कुछ समय पहले किये एक शोध में बताया कि जिन लोगों का शरीर बीएमआई (बॉडीमास इंडेक्स) पैरामीटर पर फैटी होता है, लेकिन उनके पेट पर चर्बी जमा न हो तो इनका मोटापा ज्यादा हानिकारक नहीं होता. लेकिन जिन लोगों के पेट पर फैट जमा होता है उनको बीमारी का खतरा ज्यादा होता है.
दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है


मेयो क्लिनिक में हुये इस शोध में बताया गया है कि जिन लोगों के पेट पर अधिक फैट जमा होता है, उन्हें दूसरों की तुलना में दिल से जुड़ी बीमारी (Heart Disease)जैसे हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट, बीपी, हाइपर टेंशन और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है.

शोध में दावा- लॉकडाउन में 43 फीसदी भारतीय तनाव का शिकार, बिगड़ रहा स्वास्थ्य

पेट पर जमा फैट से क्या समझें ?
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपके पेट पर जमा फैट बताता है कि आपकी जीवनशैली बहुत ज्यादा सुस्त है. मतलब कि आप फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं या फिर अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं.

फैट कम करने के लिए करें ये काम
कोरोना काल में जिम जाना और गार्डन में वॉक के लिए जाना संभव नहीं है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने घर पर ही कुछ आसान करें. इससे आप बिना बाहर गये फिटनेस को सही रखा जा सकेंगे.इसके लिए आप हर दिन खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट वज्रासन में बैठें. इससे आपके पाचनतंत्र को खाना डायजस्ट करने में आसानी होगी. खास बात यह है कि वज्रासन आपके पेट पर फैट जमा होने से भी रोकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading