टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

टैटू बनवाने के बाद कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

वैसे तो टैटू (Tattoo) बनवाने से सेहत (Health) को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता, लेकिन टैटू बनवाने के बाद कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. ताकि स्किन पर किसी तरह के इंफेक्‍शन (Skin Infection) आदि का खतरा न रहे.

  • Share this:
    आज फैशन (Fashion) का दौर है. आज के बदलते लाइफस्टाइल (Lifestyle) में युवाओं में टैटू (Tattoo) बनवाने का क्रेज भी कम नहीं है. टैटू जहां स्किन (Skin) पर अपना अलग ही प्रभाव छोड़ता है, वहीं कुछ लोग शरीर (Body) के किसी खास हिस्‍से पर किसी दाग आदि को छिपाने के मकसद से भी टैटू बनवा लेते हैं. यूं तो टैटू बनवाने से सेहत (Health) को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता, लेकिन टैटू बनवाने के बाद कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए. ताकि स्किन पर किसी तरह के इंफेक्‍शन (Skin Infection) आदि का खतरा न रहे. इसलिए टैटू बनवाने का अपना शौक जरूर पूरा करें, मगर कुछ एहतियात भी जरूर रखें.

    साबुन न करें यूज- अगर आपने अपनी स्किन पर किसी तरह का कोई टैटू बनवाया है, तो कुछ समय तक साबुन के इस्‍तेमाल से बचें. इसकी वजह यह है कि साबुन में मौजूद केमिकल स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपको साबुन का इस्‍तेमाल करना ही हो तो विशेषज्ञ की सलाह से ही करें.

    ये भी पढ़ें - वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल

    खुजली न करें इग्‍नोर-अक्‍सर टैटू बनवाने के बाद कुछ समय तक स्किन पर खुजली आदि की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में अगर यह ज्‍यादा होने लगे या लंबे समय तक रहे तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ताकि स्किन संबंधी कोई समस्‍या बढ़ने न पाए.

    दर्द को न करें नजरअंदाज- टैटू बनवाने के बाद थोड़ा दर्द रहना आम बात है, लेकिन अगर टैटू बनवाने के कई दिनों बाद तक सूजन और दर्द रहे. और अगर यह बढ़ते जाएं तो डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं.

    डॉक्‍टर से लें सलाह- अगर टैटू वाली स्किन पर किसी तरह की गदंगी या उसमें पस आदि नजर आए तो डॉक्‍टर को दिखाने में देर न करें. इसे गंभीरता से लेना चाहिए. इसी तरह टैटू बनवाने के बाद अगर ज्‍यादा दर्द रहे तो भी डॉक्‍टर की सलाह लेने में हिचकिचाएं नहीं.

    पानी से बचाएं स्किन- अगर आपने टैटू बनवाया है, तो इस जगह को कुछ समय तक पानी से दूर रखें. अगर पानी टैटू वाली जगह पर लग गया हो तो उसे अच्‍छी तरह मुलायम कपड़े से धीरे धीरे साफ कर दें. ताकि उस पर पानी न रहे. इसकी वजह यह है कि पानी टैटू वाली स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है.

    ये भी पढ़ें - कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, देगा कमाल के फायदे

    धूप से बचाव है जरूरी- टैटू वाली स्किन का धूप से बचाव रखें. इसकी वजह यह है कि सूरज की तेज किरणों का असर स्किन पर तेजी से होता है, जिससे इसे नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए धूप में निकलें तो अपनी स्किन को ठीक से ढक लें. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.