प्रदूषण को घर से दूर रखेंगे ये 6 पौधे

ऐसे कई पौधों की डिमांड बढ़ गई है जिन्हें यदि घर में रखा जाए तो घर के अंदर की हवा प्रदूषण से बची रहती है

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 4:59 PM IST
प्रदूषण को घर से दूर रखेंगे ये 6 पौधे
ऐसे कई पौधों की डिमांड बढ़ गई है जिन्हें यदि घर में रखा जाए तो घर के अंदर की हवा प्रदूषण से बची रहती है
News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 4:59 PM IST
पूरी दुनिया क्लाइमेट चेंज की मार झेल रही है. अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं तब आपसे क्या ही छुपा है. हर साल बढ़ता प्रदूषण हमारा जीना मुहाल कर दे रहा है. ऐसे में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आजकल मार्केट में ऐसे कई पौधों की डिमांड बढ़ गई है जिन्हें यदि घर में रखा जाए तो घर के अंदर की हवा प्रदूषण से बची रहती है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में-

एलोवेरा

यह आसानी से विकसित होने वाला, सन फ्रेंडली पौधा हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को साफ करने में मदद करता है. इसे आप केवल 80 रुपए में खरीद सकते हैं.

मनी प्लांट

केवल 50 रुपए लगाकर आप एक बेहद ही प्यारा मनी प्लांट खरीद सकते हैं. इसमें पॉट भी मौजूद रहेगा. मनी प्लांट को आप घर के भीतर भी रख सकते हैं. यह घर के भीतर मौजूद प्रदूषण को दूर करने में मददगार साबित होता है.

पीस लिली प्लांट (Peace lilies)

यह प्लांट हवा में मौजूद हानिकारक कणों और बीमारी पैदा करने वाले कणों को दूर करता है, साथ ही दवा को शुद्ध भी बनाता है. इसे आप केवल 75 रुपए में खरीद सकते हैं.
Loading...

स्नेक प्लांट

यह प्लांट ज्यादातर बेडरूम में लगाया जाता है क्योंकि यह रात में ऑक्सीजन देता है. इसे आप 100 रुपए में खरीद सकते हैं.

एरेका पाम

इसे लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है. यह हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और स्वच्छ ऑक्सीजन देता है. आपको इसकी पत्तियों को रोज साफ करने की जरूरत है. इसे तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखना पड़ता है. इसे आप केवल 50 रुपए में खरीद सकते हैं.

सिंगोनियम प्लांट

सिंगोनियम के पौधे केवल सजावटी नहीं होते हैं, वे आपको हवा को शुद्ध करने की भी क्षमता रखते हैं. ये पौधे इनडोर वायु प्रदूषण के घटकों को कम कर सकते हैं. इसे आप केवल 40 रुपए में खरीद सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 4:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...