लाइव टीवी

छोटी और बेवकूफी भरी ये 5 गलतियां बर्बाद कर सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी...

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 11:43 AM IST
छोटी और बेवकूफी भरी ये 5 गलतियां बर्बाद कर सकती है आपकी शादीशुदा जिंदगी...
प्यार में पहले पहले पार्टनर्स एक दूसरे की काफी तारीफ करते हैं लेकिन शादी के कुछ समय बाद लोग एक-दूसरे की तारीफ करना बंद कर देते हैं.

शादी के कुछ सालों बाद प्यार बिल्कुल की खत्म होने की कगार पर आ जाता है और लाइफ बोरिंग होने लगती है. इसके पीछे कपल्स की छोटी-छोटी और बेवकूफी भरी गलतियां होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 11:43 AM IST
  • Share this:
शादी सिर्फ दो लोगों के बीच का एक प्यारभरा रिश्ता ही नहीं है बल्कि दो जिंदगियों का भी एक होना है. हालांकि आज के समय की सच्चाई ये है कि आपके आसपास मौजूद ज्यादातर लोग अपनी शादीशुदा जिंदगी से बहुत जल्द बोर हो जाते हैं. दरअसल आज भी कई इलाकों में शादी का पुराना सिस्टम ऐसा है जिसमें लड़के और लड़की को एक दूसरे पर सौंप दिया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः आखिर क्यों जरूरी मानते हैं पति-पत्नी के बीच उम्र में अंतर, जानें इसका कारण

यही कारण है कि शुरुआत में जरूरतें रहने तक उनके रिश्ते में थोड़ा बहुत रोमांच रहता है लेकिन धीरे-धीरे ये रोमांच भी खत्म होने लगता है. शादी के कुछ सालों बाद तो प्यार बिल्कुल की खत्म होने की कगार पर आ जाता है और शादीशुदा लाइफ बोरिंग होने लगती है. क्या आपको पता है कि इसके पीछे का कारण कपल्स की छोटी-छोटी और बेवकूफी भरी गलतियां होती हैं. आइए आपको बताते हैं कौन सी गलतियां करते हैं कपल्स.

शादी के कुछ सालों बाद तो प्यार बिल्कुल की खत्म होने की कगार पर आ जाता है.


तारीफ करना भूल जाते हैं
आमतौर पर प्यार में पहले पहले पार्टनर्स एक दूसरे की काफी तारीफ करते हैं लेकिन शादी के कुछ समय बाद लोग एक-दूसरे की तारीफ करना बंद कर देते हैं. अपनी तारीफ सुनने के बाद सामने वाले के शरीर में 'हैप्पी हॉर्मोन्स' का प्रोडक्शन तेजी से होता है, जिसके कारण उन्हें अच्छा महसूस होता है. इसलिए अपने पार्टनर की तारीफ करना कभी न भूलें. हर प्यारी चीज के लिए थैंक्यू कहें. उन्हें उनकी इम्पॉर्टेंस बताने से आपका प्यार बढ़ता है.

गैजेट्स के पीछे न करें समय बर्बादआजकल ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के पीछे दे देते हैं. स्मार्ट फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी, वीडियो गेम्स कुछ ऐसे गैजेट्स हैं, जिनमें हमारी पीढ़ी का सबसे ज्यादा समय खराब हो रहा है. अक्सर देखा जाता है कि जो शादीशुदा कपल्स वर्किंग होते हैं वह घर लौटने के बाद अपने जरूरी काम निपटाते हैं और फिर मोबाइल, लैपटॉप या टीवी देखने में लग जाते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. अपने काम के बाद बचे हुए थोड़े समय में आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं. ऑफिस या काम से लौटते ही अपने पार्टनर को बांहों में लें और एक प्यार सा हग करें. उनके काम में हाथ बंटाते हुए उनसे बातें करें. ऐसा करने से रिश्ते में लंबे समय तक प्यार बना रहेगा.

पार्टनर की बातों को अनसुना करना
जब आप प्यार में होते हैं तो अपने पार्टनर की बोली गई हर बात को बहुत ही ध्यान से सुनते हैं. उस समय बातों को ध्यान से सुनने का कारण यही था कि आप उन्हें जानना चाहते थे और आपमें अपने रिश्ते को लेकर रोमांच भरा था. लेकिन शादी के बाद में ये रोमांच अचानक खत्म होने लगता है और आप अपने पार्टनर की बातों को ठीक से सुनते नहीं. इस बात का ध्यान रखें कि सामने वाला कुछ भी कहे, मगर उसे अच्छा लगेगा अगर आप उसकी बातों को ध्यान से सुनेंगे और समझेंगे. इसलिए पार्टनर से बातचीत के दौरान कोई तीसरा काम करने के बजाय अपना पूरा ध्यान उसकी बातों में लगाएं और उसे फील करवाएं कि वह आपके लिए कितने जरूरी हैं.

किसी का गुस्सा किसी पर
अक्सर एक गलत आदत देखी जाती है कि अपने ऑफिस या किसी और काम का गुस्सा घर आकर लोग अपने पार्टनर पर निकालते हैं. हालांकि ये बात आम है कि वह प्यार और गुस्सा सिर्फ उसी पर जाहिर करते हैं जिसके साथ वह कंफर्टेबल होते हैं. इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अपनी आदत को बदलने की कोशिश करें. कभी भी किसी दूसरे का गुस्सा अपने पार्टनर पर न उतारें. अपने पार्टनर से हमेशा इज्जत से बात करें और उन्हें हमेशा इस बात का एहसास दिलाते रहें कि उनकी वजह से आपकी जिंदगी में खुशी भरी हुई है. उनको पूरा सम्मान दें.

इसे भी पढ़ेंः कामयाब शादी के पीछे आपके जीन्स का भी होता है बड़ा हाथ, जानें कैसे?

ऑफिस या काम से लौटते ही अपने पार्टनर को बांहों में लें और एक प्यार सा हग करें.


प्यार न दिखाना
शादीशुदा कपल्स में ये बात काफी देखने को मिलती है कि वह शादी के थोड़े समय बाद एक दूसरे के प्रति प्यार दिखाना छोड़ देते हैं. सेक्शुअल संबंध एक अलग बात होती है लेकिन दूसरे तरीकों से भी आपको अपने पार्टनर पर प्यार जताना चाहिए. ऐसे में एक दूसरे को किस करना, खुश होने पर गले लगाना, दुख होने पर उनकी गोद में सिर रखकर लेटना और उनके हाथ में हाथ डालकर वॉक करना प्यार जताने के सही तरीके हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 11:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर