पीरियड्स में दर्द से परेशान हो जाती हैं आप? कहीं ये गलतियां तो नहीं कर रही हैं

पीरियड्स के दर्द को बढ़ा देती हैं ये चीजें (photo credit: pexels/Andrea Piacquadio)

महिलाएं पीरियड्स (Periods Cramp) में आराम के लिए वाटर बैग, चाय, कॉफ़ी जैसी चीजें लेती हैं.लेकिन क्या जानती हैं कि पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कुछ चीजें आपके क्रेमप्स यानी कि दर्द को कई गुना बढ़ा देती हैं.

  • Share this:
    महिलाओं को हर महीने मेंस्ट्रुएशन या पीरियड्स से होकर गुजरना पड़ता है. पीरियड्स काफी तकलीफदेह होते हैं लेकिन इससे बॉडी का हार्मोनल बैंलेस बरक़रार रहता है और खून भी साफ होता है. पीरियड्स काफी जरूरी हैं लेकिन इस दौरान होने होने वाला पेट दर्द, कमर दर्द, पैर दर्द और उल्टियां मानो जान ही निचोड़ लेते हैं. मूड स्विंग्स के चलते कई बार पंगे भी हो जाते हैं. लेकिन किसी पार्टी, धार्मिक आयोजन या फंक्शन में जाना हो तो महिलाएं अक्सर पूरा एन्जॉय नहीं कर पाती हैं. यही वजह है कि महिलाएं पीरियड्स में आराम के लिए वाटर बैग, चाय, कॉफ़ी जैसी चीजें लेती हैं.लेकिन क्या जानती हैं कि पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कुछ चीजें आपके क्रेमप्स यानी कि दर्द को कई गुना बढ़ा देती हैं.


    कॉफी को कहें अलविदा:
    पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए कई महिलाएं कैफीन युक्त कॉफी का सेवन करती हैं. ज्यादा कैफीन बॉडी के लिए काफी हानिकारक है. कैफीन लेने से बार-बार पी जाना पड़ता है और blood vessel कॉन्ट्रैक्ट यानि कि सिकुड़ जाती हैं. इससे दर्द में बेतहाशा वृद्धि होती है.

    सिरगेट और शराब से बचें:
    पीरियड्स के दौरान सिगरेट और शराब से बचने का प्रयास करें. दरअसल, इन चीजों के प्रभाव से पीरियड्स अनियमित होते हैं और दर्द बढ़ता है. कई रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स में बहुत तकलीफ होती है.
    नींद भरपूर लें:
    नींद भरपूर लेने से हार्मोन का बैलेंस बना रहता है और बॉडी ठीक तरीके से काम करती है. लेकिन अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो पीरियड्स में दर्द ज्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.