घर बैठे कोहनी और घुटने की इस तरह करें सफाई, चमकेगी त्वचा

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 12:58 PM IST
घर बैठे कोहनी और घुटने की इस तरह करें सफाई, चमकेगी त्वचा
अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले पड़ जाते हैं. यही कारण है कि कोहनी और घुटने का रंग त्वचा के रंग से थोड़ा अलग होता है.

अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले पड़ जाते हैं. यही कारण है कि कोहनी और घुटने का रंग त्वचा के रंग से थोड़ा अलग होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 12:58 PM IST
  • Share this:
चेहरे को चमकाने के लिए तो महिलाएं हर कोशिश में लगी रहती हैं लेकिन क्या वह उतनी ही मेहनत कोहनी और घुटने के लिए भी करती हैं? कई बार महिलाओं को कोहनी और घुटनों के कालेपन के चलते लोगों के सामने शर्मिंदा तक होना पड़ता है. आपको बता दें कि अक्सर घुटनों के बल बैठने और कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले पड़ जाते हैं. यही कारण है कि कोहनी और घुटने का रंग त्वचा के रंग से थोड़ा अलग होता है. शरीर के ये हिस्से आसानी से साफ भी नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार ब्यूटी टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर कोहनी और घुटनों के कालेपन को मिनटों में साफ किया जा सकता है.

नींबू और मलाई

कोहनी और घुटने की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय नींबू और मलाई का पेस्ट है. इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में नींबू का रस लेना होगा और उसमें मलाई मिलाकर उसे घुटने और कोहनी पर लगाना होगा. घुटने और कोहनी पर इस पेस्ट से अच्छे से मालिश करें. नींबू के रस से त्वचा की गंदगी दूर होने के साथ साथ कालापन भी धीरे-धीरे दूर हो जाता है.

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर जीरे से करें स्क्रब, टैनिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

एलोवेरा

घुटने और कोहनी की सफाई के लिए एलोवेरा भी एक अच्छा ऑप्शन है. काले पड़ गए घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से एलोवेरा जेल का उपयोग करने से वह साफ दिखने लगते हैं. आपको बता दें कि एलोवेरा से त्वचा के दाग-धब्बे भी साफ होते हैं. एलोवेरा स्किन के लिए एक दवाई की तरह काम करता है. इससे त्वचा पर कोई इंफेक्शन भी नहीं होता.

नारियल का तेल
Loading...

नारियल का तेल मॉइश्चराइजर के गुणों से भरपूर होने के साथ साथ त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है. नहाने से पहले कोहनी एवं घुटनों पर नारियल के तेल से मालिश करें. इससे त्वचा मुलायम रहती है और कोहनी व घुटने की त्वचा पर गंदगी भी नहीं जमती.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है. इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है. कोहनी और घुटने पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर लगाएं. कुछ देर सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें.

इसे भी पढ़ेंः अब बालों का झड़ना शैम्पू नहीं कंघी रोकेगी, आज से ही करें इस्तेमाल

हल्दी

हल्दी को त्वचा के लिए हमेशा ही औषधी माना गया है. कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ मात्रा में मिल्क क्रीम मिलाकर लगाएं. इससे फायदा मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 12:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...