गर्मियों में घूमने की सोच ही ली है? चुन सकते हैं केरल की इन शांत और खूबसूरत जगहों को

केरल की कुछ शांत और खूबसूरत जगहों के बारे में जानें

केरल की कुछ शांत और खूबसूरत जगहों के बारे में जानें

कोरोना के दौर में घूमने न ही जाएं तो बेहतर है, लेकिन अगर सोच ही लिया है इस गर्मियों की छुट्टियों (Summer vacations) में घूमने जाना, तो केरल (Kerala) के इन खूबसूरत और शांत पर्यटन स्थलों (Tourist places) का चुनाव कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
गर्मियां आते ही लोग छुट्टियां (Summer vacations) प्लान करने लगते हैं. इस बार भी आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाने के प्लान बना रहे होंगे. हालांकि हम तो ये कहेंगे कि कोरोना (Corona virus) के दौर में आप जितना बाहर जाने से बचें उतना ही बेहतर होगा. लेकिन अगर आपने इस गर्मी घूमने जाने की सोच ही ली है, तो यहां हम केरल की कुछ शांत और खूबसूरत जगहों (Tourist spots) के बारे में जानकारी दे रहें हैं, जिनको आप घूमने जाने के लिए चुन सकते हैं.

वयनाड में लें इन जगहों का आनंद 

समर वैकैशन के लिए आप केरल के वयनाड का चुनाव कर सकते हैं. यहां आपको खूबसूरत पहाड़, जंगल और झील जैसे कई खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स देखने को मिलेंगे जो आपके दिल को खुश कर देंगे. वयनाड में आप चेम्ब्रा पीक देखने जा सकते हैं. यह 2100 मीटर की ऊंचाई पर वयनाड के दक्षिणी हिस्से में मेप्पाडी के पास मौजूद है. इसके साथ ही आप नीलिमला देखने का आनंद भी प्राप्त कर सकते हैं जहां आपको मीनमुट्टी वाटरफॉल का खूबसूरत मंज़र देखने को मिलेगा.जहां पानी की तीन धाराएं लगभग 300 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरती हैं. इसके साथ ही आप पक्षीपातालम का आनंद भी उठा सकते हैं ये ब्रह्मगिरी की पहाडियों पर लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर घने वन में मौजूद है जहां कई सारी गुफाएं भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखने के लिए लड़कियां फ़ॉलो करें ये टिप्स
मुन्नार में उठायें इन स्थलों का लुत्फ़ 


मुन्नार भी केरल की फेमस जगहों में से एक है. यहां आपको कई झील, घाटी, राष्ट्रीय उद्यान और चाय संग्रहालय जैसी चीज़ें देखने को मिलेंगी. यहां स्थित मट्टुपेट्टी पर्यटक स्थल एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है जहां आपको मट्टुपेट्टी झील और बांध देखने को मिलेंगे. यहां से आपको चाय के बागानों का मनमोहक दृश्य भी दिखाई देगा. इसके साथ ही आप अथुकड फॉल्स देखने भी जा सकते हैं जो गहरी घाटी में स्थित है.चाय संग्रहालय और टी प्रोसेसिंग देखने की इच्छा हो तो यहां मौजूद टाटा टी द्वारा संचालित चाय संग्रहालय में जा सकते हैं जहां 1880 में मुन्नार में शुरू हुए चाय उत्पादन से जुड़ी निशानियां रखी हुई हैं. इसके साथ ही आप इरावीकुलम राष्ट्रीय उद्यान भी घूम सकते हैं. यह उद्यान प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है जहां ट्रैकिंग सुविधा भी मिलती है.

थेक्कड़ी में आकर्षण का केंद्र हैं ये टूरिस्ट प्लेस 



केरल के पर्यटक स्थल में ये नाम भी काफी फेमस है. यहां आप पेरियार नेशनल पार्क और पेरियार टाइगर रिजर्व देखने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. जहां सुन्दर वन्य जीवों को पास से देखने का अवसर आपको मिलेगा. साथ ही खूबसूरत आर्टिफिशल पेरियार झील भी देख सकेंगे जहां जंगली हाथियों के झुंड पानी से खेलते दिख जायेंगे. थेक्कड़ी में ही मौजूद है गिवी नाम का टूरिस्ट प्लेस, जो एक छोटा गांव है लेकिन केरल के ख़ास पर्यावरण पर्यटन केंद्रों में इसका नाम काफी फेमस है. यहां पर आपको पहाड़ियों और घाटियों के खूबसूरत दृश्य और मनमोहक झरने के साथ ही पक्षियों की बहुत सारी प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी. इसके साथ ही यहां आप पेरूमुडू पर्यटक स्थल देखने भी जा सकते हैं यहां ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी का आनंद लिया जा सकता है. पेरूमुडू में चाय, कॉफी, काली मिर्च और इलायची के बगीचे देखने के साथ ही झरने और पहाड़ियां भी देखने को मिल जायेंगे.

ये भी पढ़ें: कूल फीलिंग और हॉट लुकिंग के लिए कैरी करें ट्रेंडी टी-शर्ट्स

 कुमाराकोम में भी देखें इन पर्यटन स्थलों को 


कुमाराकोम टूरिस्ट प्लेस भी केरल में काफी चर्चित है. ये जगह खजूर और नारियल के पेड़ों के साथ ही खूबसूरत जंगल, वाटरफॉल और ट्रैकिंग के लिए भी जानी जाती है. यहां मौजूद वेम्बानद झील एक मनमोहक पिकनिक स्पॉट है जहां आप बोटिंग और फिशिंग जैसी चीज़ों का अनुभव कर सकते हैं. यहां मौजूद 14 एकड़ में फैली बर्ड सेंचुरी में बहुत सारे दुर्लभ पक्षियों को  देखने का मौका भी मिल सकेगा. कुमाराकोम में ही अरूविक्कुजी वाटरफॉल देखने का आनंद भी लिया जा सकता है. इसके साथ आप ही बेकवाटर क्रूज में समुद्री यात्रा का लुत्फ़ भी ले सकते हैं. अगर आप हाउसबोट में ठहरने का आनंद लेना चाहते हैं तो वो भी आपको यहां मिल सकता है.

वर्कला में फेमस हैं ये जगहें

केरल का वर्कला पर्यटक स्थल भी अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां मौजूद वर्कला बीच पर धूप सेंकना और तैराकी करने का आनंद आपको ऑसम फीलिंग देगा. इसके साथ ही कपिल झील देखने और यहां नौका विहार करने का आनंद भी आप ले सकेंगे. ऐतिहासिक धरोहर को देखने के इच्छुक हैं तो वर्कला में अन्जेंगो किला भी मौजूद है. किले के अन्दर एक कब्रिस्तान भी है जहां सबसे पुरानी कब्र वर्ष 1704 की है. साथ ही यहां पर बने वर्कला लाइटहाउस को देखने का अनुभव भी आप ले सकते हैं. वर्कला में वर्कला सुरंग भी  मौजूद है जो एक  लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है. यह एक 924 फीट लंबी सुरंग है जिसको 1867 में बनवाया गया था और इसको पूरा होने में 14 वर्ष लग गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज