लाइव टीवी

इन दो चीजों से हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा डबल, आज ही बना लें दूरी

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 10:32 PM IST
इन दो चीजों से हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा डबल, आज ही बना लें दूरी
कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. घर से बाहर निकलते ही मुंह पर मास्क लगाएं और किसी भी चीज को छूने के बाद साबुन से हाथ धोएं.

सीडीसी के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. घर से बाहर निकलते ही मुंह पर मास्क लगाएं और किसी भी चीज को छूने के बाद साबुन से हाथ धोएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 10:32 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के मामले पूरी दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निर्देशों को मानते हुए दुनिया के तमाम देशों ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग को अपना लिया है. लेकिन इसके बावजूद भी खतरा टला नहीं है. लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. आपको बता दें कि सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने बताया है कि दो ऐसी खास चीजें हैं जिनका अगर ख्याल नहीं रखा गया तो कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है. CDC के अनुसार दाढ़ी रखने वाले और लंबे नाखून रखने वाले लोगों को इसका खतरा अधिक है. CDC के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. घर से बाहर निकलते ही मुंह पर मास्क लगाएं और किसी भी चीज को छूने के बाद साबुन से हाथ धोएं.

इसे भी पढ़ेंः आंखों की फुंसी 'गुहेरी' का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज, जल्द कम होगा दर्द और सूजन

दाढ़ी करें साफ
आपको बता दें कि आज के समय में लोगों में बियर्ड (दाढ़ी) रखने का बड़ा क्रेज है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका ये स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान को खतरें में डाल सकता है. CDC के अनुसार मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क चेहरे पर दाढ़ी की वजह से ठीक से फिट नहीं हो पाता. अंजाने में ही सही लेकिन इस लापरवाही से आप आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकते हैं. सीडीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार क्लीन शेव के अलावा सिर्फ मूंछें रखने वाले लोगों के चेहरे पर मास्क फिट हो जाता है. इसके अलावा लंबे नाखून रखने वाले लोग भी कोरोना वायरस का शिकार हो सकते हैं.



इसे भी पढ़ेंः क्या आपको बार-बार आती है छींक? क्या है इसके पीछे का कारण



काट दें लंबे नाखून
आपको बता दें कि कुछ लोगों को मुंह में नाखून चबाने की आदत होती है. ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है. दरअसल नाखूनों के बीच बैक्टीरिया, वायरस, गंदगी आसानी से जमा हो जाती है. जब कोई अपने नाखूनों को मुंह में चबाता है तो ये चीजें बड़ी ही आसानी से मुंह में चली जाती है. इसलिए कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान दाढ़ी साफ कर लें और नाखून काट लें. अपने हाइजीन का पूरा ख्याल रखें. हेल्थ के साथ किसी तरह का समझौता न करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 10:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading