Home /News /lifestyle /

इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज, प्रोस्टेट कैंसर की हो सकती है शुरुआत

इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज, प्रोस्टेट कैंसर की हो सकती है शुरुआत

शुरुआती दौर में ही प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाया जा सकता है. (Image:shutterstock.com)

शुरुआती दौर में ही प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाया जा सकता है. (Image:shutterstock.com)

Sign of Prostate Cancer: अगर पुरुष पेशाब को रोकने में नाकाम रहता है तो यह प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Sign of Prostate Cancer:  बदलते लाइफस्टाइल में पुरुषों में प्रोस्टेट में बीमारी बढ़ने लगी है. कई मामलों में प्रोस्टेट कैंसर तक का खतरा रहता है. अगर समय से पहले इसका पता चल जाए तो इसका इलाज किया जा सकता है. पुरुषों में ब्लैडर से नीचे अखरोट के आकार का एक प्रोस्टेट ग्लैंड होता है. प्रोस्टेट पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बरकरार रखने के लिए बहुत जरूरी है. प्रोस्टेट ग्लैंड से तरल पदार्थ निकलते हैं जो शुक्राणु (sperm) की रक्षा करते हैं. पुरुष के सीमेन (Semen) में प्रोस्टेट ग्लैंड से ही निकला द्रव्य होता है. यह शुक्राणुओं (sperm) को पोषण प्रदान करता है. पुरुषों के शरीर का यह बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसलिए इसकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है. 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा है. एचटी की खबर के मुताबिक प्रोस्टेट कैंसर का शुरुआती दौर में ही पता लगाया जा सकता है. अपोलो अस्पताल के यूरोलॉजिस्ट डॉ एस के पाल ने शुरुआती लक्षण पहचानने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. अगर ये लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए-

    इसे भी पढ़ेंः मौसम बदलने के कारण गले में हो रही है खराश? जानिए उपचार

    इन लक्षणों से पहचान करें
    अगर पेशाब करने के बाद जलन या दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. पेशाब और स्खलन (ejaculation ) के वक्त दर्द का होना प्रोस्टेट कैंसर की ओर इंसान को धकेल सकता है.

    अगर बार-बार पेशाब आए तो डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी है. खासकर अगर रात में बार-बार पेशाब आएं तो हर हाल में डॉक्टर को दिखाएं. अगर प्रोस्टेट ग्लैंड बड़ा हो जाता है तो बार-बार पेशाब आ सकता है. कई मामलों में यह प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

    अगर पेशाब लग गया हो और उसे रोकने में आपको बहुत तकलीफ होती है या आप नाकाम हो जाते हैं, तो यह भी प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

    अगर अचानक आपकी सेक्स लाइफ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण खराब हो गई तो तुरंत यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें. यह प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

    अगर पेशाब या सीमेन में खून दिखे तो यह भी प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

    Tags: Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर