लाइव टीवी

अब इन तरीकों से जिद्दी बच्चें खाएंगे हेल्दी फूड्स, पैरेंट्स को करना है बस इतना काम

News18Hindi
Updated: October 16, 2019, 3:34 PM IST
अब इन तरीकों से जिद्दी बच्चें खाएंगे हेल्दी फूड्स, पैरेंट्स को करना है बस इतना काम
बच्चों को खाना खिलाने का एक आसान तरीका ये है कि आप उसे खेल-खेल में खाना खिलाएं.

बच्चे अक्सर घर पर बना खाना खाने के बजाय बाहर की चटपटी चीजों की तरफ भागते हैं. बच्चे अगर हेल्दी चीजें नहीं खाएंगे तो उनका शारीरिक विकास ठीक से नहीं हो पाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2019, 3:34 PM IST
  • Share this:
छोटे बच्चों को खाना खिलाना बिल्कुल आसान नहीं होता. बच्चे अक्सर घर पर बना खाना खाने के बजाय बाहर की चटपटी चीजों की तरफ भागते हैं. बच्चे अगर हेल्दी चीजें नहीं खाएंगे तो उनका शारीरिक विकास ठीक से नहीं हो पाएगा. वह शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर ही रह जाएंगे. आगे चलकर ऐसे बच्चों की न तो लंबाई बढ़ती है और न ही सेहत अच्छी रहती है. दिमाग का विकास भी सही तरीके से नहीं हो पाता है. अगर आपका बच्चा भी घर का खाना न खाने की जिद्द करता है आज ही उसकी इस आदत को बदल दें. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी बच्चों को आसानी से हेल्दी फूड्स और घर का बना खाना खिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः केवल पैरेंट्स ही अपने बच्‍चों को सिखा सकते हैं ये 5 बातें, क्या हैं वो?

बच्चों के खाने का पैटर्न अलग होता है

एक एडल्ट दिन में 3-4 बार खाना खाते हैं जिसमें सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम का नाश्ता और रात का खाना शामिल होता है. माता-पिता अक्सर बच्चों को भी इन्हीं समय पर खाना खिलाने की जिद्द करते हैं. आपको बता दें कि बच्चों के खाना खाने का पैटर्न बड़ों से अलग होता है. बच्चे आमतौर पर थोड़ी-थोड़ी चीजें दिनभर खाते रहते हैं. इसलिए बच्चे को जब भी खाना खिलाएं, बहुत ज्यादा खाना लेकर न बैठें. अगर आप प्लेट में थोड़ा सा खाना लेकर बच्चे को खिलाएंगे तो बच्चे को खाने के लिए मनाना आसान होगा.

हेल्दी मगर रंगीन चीजें बनाएं

बच्चे स्वाद से ज्यादा रंगों की तरफ आकर्षित होते हैं. यही कारण है कि मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर फूड्स को रंगीन और सजावट के साथ बनाया जाता है, ताकि बच्चे उनकी तरफ जल्दी आकर्षित हों. बच्चों की इसी साइकोलॉजी का इस्तेमाल आप घर पर भी कर सकते हैं. बच्चों को हेल्दी खाना खिलाने का आसान तरीका ये है कि आप घर में जो भी खाना बनाएं उसे रंगीन और दिखने में आकर्षक जरूर बनाएं. जैसे कि आप पास्ता में रंगीन सब्जियां डाल सकते हैं, ऑमलेट को टेडी बियर के शेप में बना सकते हैं. आप बच्चों के लिए जानवरों के शेप वाली प्लेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे खाना खाने में बच्चे की दिलचस्पी जगेगी.

ध्यान भटकाने वाली चीजें हटाएं
Loading...

बच्चे जब टीवी देखें, गेम खेलें या मोबाइल में बिजी हों तो उन्हें खाना खिलाना मुश्किल होता है. इसलिए कोशिश करें कि खाना खिलाने के दौरान इन चीजों को उनसे दूर रखें. टीवी बंद कर दें या बच्चे को लेकर किसी और कमरे में चले जाएं. मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी उनसे दूर रखें. इससे बच्चे का पूरा ध्यान खाने पर रहेगा. ध्यान रखें कि बच्चों को न बहुत कम खाना खिलाएं और न ही बहुत ज्यादा. अगर आपके बच्चे ने शाम को कुछ हैवी खा लिया है और रात में खाना खाने से मना कर रहा है तो बहुत ज्यादा जिद्द न करें.

खेल-खेल में खिलाएं खाना

बच्चों को खाना खिलाने का एक आसान तरीका ये है कि आप उसे खेल-खेल में खाना खिलाएं. शुरुआत से ही अगर बच्चा बहुत कम खाना खाता है या खाना खाने में जिद्द करता है, तो आप कुछ ऐसे तरीके खोजें, जिनसे बच्चा आकर्षित होता हो. आप बच्चे के साथ छोटा सा गेम खेल सकते हैं. आप उसे कहानी सुनाते हुए भी खाना खिला सकते हैं. बच्चे खेल-खेल में भरपूर खाना खा लेते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को खाना खिलाते समय पैरेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें, हेल्दी और स्मार्ट बनेगा बच्चा

घर पर बनाएं फेविरट चीजें

बच्चों को अक्सर नूडल्स, पिज्जा, बर्गर, सैंडविच, पास्ता, रोल्स, समोसे, मोमोज ये सब फास्ट फूड पसंद होते हैं. बच्चों को बाहर ये चीजें खिलाने के बजाय आप घर पर ही इन्हें हेल्दी तरीके से बना सकते हैं. बच्चों के लिए ये फूड्स बनाते समय मैदे के बजाय आटे का या सूजी का प्रयोग करें और ज्यादा से ज्यादा सब्जियां डालें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 3:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...