लाइव टीवी

सोशल मीडिया पर सोच-समझकर करें बच्चे की तस्वीरें पोस्ट, हो सकता है बड़ा नुकसान

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 6:52 PM IST
सोशल मीडिया पर सोच-समझकर करें बच्चे की तस्वीरें पोस्ट, हो सकता है बड़ा नुकसान
अगर आप बच्चे की तस्वीर ऑनलाइन पोस्ट कर रहे हैं तो आपको कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

क्या आपने कभी सोचा है कि अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल प्लेटफॉर्म पर डालकर कहीं आप उनकी सुरक्षा के साथ किसी तरह का खिलवाड़ तो नहीं कर रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 6:52 PM IST
  • Share this:
आज के इस टेक्निकल युग में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ा न हो. आमतौर पर ज्यादातर लोग अपनी व अपने बच्चों की कई तरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करना आजकल जीवन का एक हिस्सा बन गया है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल प्लेटफॉर्म पर डालकर कहीं आप उनकी सुरक्षा के साथ किसी तरह का खिलवाड़ तो नहीं कर रहे.

इसे भी पढ़ेंः पैरेंट्स कैसे चुनें बच्चों के लिए सही स्कूल? Nursery में एडमिशन कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

जी हां, आपको शायद एहसास न हो लेकिन मस्ती में आपके द्वारा आपके बच्चे की पोस्ट की गई एक तस्वीर भी क्रिमिनल्स के काफी काम आ सकती है. वैसे भी बच्चे किसी भी क्रिमिनल माइंड के लिए बेहद ही आसानऔर मासूम शिकार होते हैं. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप बच्चे की तस्वीरें पोस्ट करते समय अतिरिक्त सतर्कता बरतें.

अब आप सोच रहे होंगे कि एक तस्वीर से बच्चों को क्या नुकसान हो सकता है. अगर आप बच्चे की तस्वीर ऑनलाइन पोस्ट कर रहे हैं तो आपको कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालने से क्या नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं और इसलिए आपको किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए.

लिमिटेड तस्वीरें
कुछ पैरेंट्स को बहुत शौक होता है अपने बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडया पर पोस्ट करने का. उन्हें इसमें कोई बुराई नजर नहीं आती है. लेकिन इस तरह बिना सोचे समझे बच्चे की किसी भी तरह की तस्वीर अपराधियों के लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकती है. ऑनलाइन इस तरह की चीजें कई बार नुकसान कर जाती हैं. बच्चों की तस्वीरों को कई तरीकों से मॉर्फ किया जा सकता है. ऐसे में अपराधी उन तस्वीरों का गलत तरह से इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसलिए बच्चे की जरूरत से ज्यादा तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से बचें.

लोकेशन के बारे में न दें जानकारीअगर आप बच्चे की तस्वीर पोस्ट कर रहे हैं तो यह जरूर ख्याल रखें कि उसकी लोकेशन के बारे में किसी को पता न चले. अगर बच्चा स्कूल ड्रेस में है तो उसकी तस्वीर पोस्ट न करें. इससे हर कोई यह आसानी से जान जाएगा कि बच्चा किस स्कूल में पढ़ता है. इसी तरह अमूमन बच्चे अपनी लाइफ में एक जैसी ही रूटीन अपनाते हैं. अगर आप उनकी अलग-अलग तस्वीरें बार-बार पोस्ट करते हैं तो कोई भी उनके रूटीन को आसानी से समझकर उन्हें अपना शिकार बना सकता है.

चाइल्ड शेमिंग तस्वीरें नहीं
कुछ पैरेंट्स बच्चे की नहाते हुए या फिर किसी बात पर उन्हें डांटते हुए तस्वीरें पोस्ट कर देते हैं पर ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इस तरह की तस्वीरें बच्चों की self- esteem को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. आपको भले ही इसका अंदाजा न हो, लेकिन इस तरह की तस्वीरें अगर सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाएं तो इससे बच्चे को मानसिक रूप से काफी कष्ट पहुंच सकता है.

यहां तक कि दस साल से कम उम्र का बच्चा भी सोशल मीडिया के इस प्रभाव से बच नहीं पाता. हो सकता है कि आपके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर उसी की क्लास के दूसरों बच्चों ने देखी हो, ऐसे में वह उसे काफी परेशान कर सकते हैं या फिर उस तस्वीर को आगे भी शेयर कर सकते हैं. इस फोटो को लेकर उसका मजाक बनाया जा सकता है. इसलिए ऐसी तस्वीरें शेयर न करें.

सुपर एचीवींग तस्वीरें
जब भी बच्चे कुछ अच्छा करते हैं तो पैरेंट्स उसे सभी को दिखाना चाहते हैं. इसलिए वह तस्वीरें क्लिक करके सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं. उस समय तो इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन लंबे समय में इसके कई नकारात्मक परिणाम बच्चों के व्यवहार में देखने को मिल सकते हैं. हालांकि हर बच्चे में ऐसा नहीं होता लेकिन कुछ बच्चे में ये तस्वीरें घमंड पैदा कर देती हैं.

इसे भी पढ़ेंः अंजान और खतरनाक लोगों से बच्चों को रखें सावधान, सिखाएं ये 5 जरूरी बातें

सबसे पहले तो अगर बच्चे की तस्वीर को अच्छे कमेंट्स या लाइक मिलते हैं तो इससे बच्चे के व्यवहार में एक अजीब सा बदलाव आ जाता है. वह खुद को एक स्टार समझने लगता है और उसी की तरह व्यवहार करता है. इसके अलावा उस पर दोबारा कुछ बहुत अच्छा करने का दबाव बढ़ जाता है. अगर वह ऐसा नहीं कर पाता तो उसके लिए गलत रास्ता अपनाने से भी उसे कोई परेशानी नहीं होती.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर