Home /News /lifestyle /

नींद नहीं आती तो खाएं ये खास तरह की चॉकलेट, इम्युनिटी बूस्टर भी, बढ़ाएगी एनर्जी

नींद नहीं आती तो खाएं ये खास तरह की चॉकलेट, इम्युनिटी बूस्टर भी, बढ़ाएगी एनर्जी

ये खास तरह की चॉकलेट इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है. Image/
shutterstock

ये खास तरह की चॉकलेट इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है. Image/ shutterstock

एक ऐसी चॉकलेट (Chocolate) लांच हुई है जो न सिर्फ स्ट्रेस (Stress) घटाने, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने, एनर्जी (Energy) देने और नींद न आने जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए कारगर बताई जा रही है.

    (प्रियंका कांडपाल)

    दिन की अच्छी शुरुआत के लिए कुछ मीठा जरूरी है. यही वजह है कि बात बच्‍चों की हो या बड़ों की सबके लिए चॉकलेट (Chocolate) पसंदीदा होती है. वहीं कुछ खास तरह की चॉकलेट को सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद बताया गया है. जहां यह कई गंभीर बीमारियों (Diseases) को शरीर से दूर रखने में मददगार हो सकती हैं. वहीं चॉकलेट खाने से स्ट्रेस (Stress) भी कम होता है. आमतौर पर लोग स्वाद के लिए चॉकलेट का सेवन करते हैं. कई बार ब्लड प्रेशर की समस्याओं के लिए भी डॉक्टर खास तरह की चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं. अब एक ऐसी चॉकलेट लांच हुई है जो न सिर्फ स्ट्रेस घटाने, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने, एनर्जी देने और नींद न आने जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए कारगर बताई जा रही है.

    अप्रैल महीने में लांच हुई AWSUM नाम की इस चॉकलेट को आयुर्वेद से प्रभावित फंक्शनल चॉकलेट बताया जा रहा है. Awsum chocolate कम्पनी के सीईओ प्रणव कहते हैं कि 'आयुर्वेद में पहले ही ऐसी कुछ जड़ी-बूटियां हैं, जिन्हें अलग-अलग शारीरिक परेशानियों के लिए सुझाया जाता है. इसी की बिना पर यहां चॉकलेट के 4 वैरिएंट लांच किए गए हैं. इसमें स्लीपिंग डिसऑर्डर, इम्युनिटी बूस्टर, स्ट्रेस रिलीवर और एनर्जी के लिए खास तरह की चॉकलेट शामिल हैं. इसे युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.'

    ये भी पढ़ें - गर्मियों में परिवार की सेहत का रखें ऐसे ख्‍याल, ध्‍यान रखें ये 5 बातें

    इम्युनिटी बढ़ाने में होगी मददगार
    कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह स्ट्रेस को ही माना जाता है. तनाव से बचे रहने के लिए ये खास काफी मददगार साबित हो सकती है. इसमें स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.
    इम्युनिटी चॉकलेट बच्चों को भी खिलाई जा सकती है. इसमें अलग-अलग प्रोडक्ट के हिसाब से सामग्री है. इम्युनिटी के लिए बनाई गई चॉकलेट में अश्वगंधा, आमला, हल्दी, गिलोय और अदरक जैसी चीजें इस्तेमाल की गई हैं. ये चॉकलेट फूड स्टैंडर्ड्स पर खरी उतरी है और इसे फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एफएसएसएआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में इसकी डिमांड और बढ़ेगी.undefined

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर