लाइव टीवी
Elec-widget

शादी के बाद कुछ इस तरह बदल जाती है लड़कियों की जिंदगी, पहले से कर लें तैयारी

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 4:28 PM IST
शादी के बाद कुछ इस तरह बदल जाती है लड़कियों की जिंदगी, पहले से कर लें तैयारी
शादी से पहले उस लड़की की जिंदगी कुछ और होती है और शादी के बाद उस पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती हैं.

शादी के बाद लड़कियां सिर्फ अपना घर ही नहीं छोड़ती बल्कि अपनी कई इच्छाएं व आकांक्षाएं भी पीछे छोड़ देती है. उसे नए घर में पहले दिन से एडजस्ट करना पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 4:28 PM IST
  • Share this:
शादी होते ही एक लड़की का जीवन अचानक से बदल जाता है. दरअसल, इसके बाद लड़की की जिंदगी नए सिरे से शुरू होती है. शादी के बाद वह सिर्फ अपना घर ही नहीं छोड़ती, बल्कि अपनी कई इच्छाएं व आकांक्षाएं भी पीछे छोड़ देती है. उसे नए घर में पहले दिन से एडजस्ट करना पड़ता है. शादी से पहले उस लड़की की जिंदगी कुछ और होती है और शादी के बाद उस पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती हैं. शादी से पहले अपने घर में सारी लड़की अपने पैरेंट्स से सारी जिद्द मनवा लेती है लेकिन नए घर में यह सभी आदतें छोड़नी पड़ती हैं.

इसे भी पढ़ेंः लड़कियों को पसंद हैं ये छोटी-छोटी बातें, क्या आप करते हैं उनके साथ ऐसा?

हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके लिए काफी केयरिंग हो या फिर वह आपसे बेहद प्यार करे, लेकिन फिर भी शादी के बाद आपकी लाइफ में ऐसे कुछ बदलाव आते हैं, जिन्हें आप चाहकर भी रोक नहीं सकते. इस स्थिति में परेशान होने से ज्यादा अच्छा होता है कि आप इसके लिए पहले से ही मानसिक रूप से तैयार हो जाएं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में जो शादी के बाद हर लड़की के जीवन में आते हैं.

ससुराल में सबका ख्याल रखना

जहां शादी से पहले आप एक बेपरवाह इंसान की तरह मनमर्जी करती होंगी, वहीं शादी के बाद आपके लिए ऐसा करना बिल्कुल संभव नहीं होता. आपके लिए आपकी खुशी से पहले दूसरों की खुशी अहम हो जाती है. शादी के बाद लड़की की यही कोशिश होती है कि वह अपने व्यवहार से सबके दिल में जगह बना ले. साथ ही सबको खुश रखने और सबका ख्याल रखने में आपको काफी अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

लेट लाइट को कहें NO
शादी से पहले दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए आपको सोचना नहीं पड़ता होगा. आप अपने पैरेंट्स को बोलकर दोस्तों के साथ घूमने निकल जाती होंगी लेकिन शादी के बाद दोस्ती कहीं पीछे छूट जाती है. खासतौर से फ्रेंड्स के साथ लेट नाइट पार्टी या फिर दो-तीन दिन के टूर पर जाना बिल्कुल संभव नहीं होता. आपसे उम्मीद की जाती है कि अगर आप कहीं घूमने जाना चाहती हैं तो अपने पार्टनर के साथ ही जाएं या फिर आपके घूमने में ससुराल के लोगों को शामिल करें.
Loading...

सुसराल वालों की परमिशन
शादी के बाद लड़की को कई बार न चाहते हुए भी ससुराल के फैसलों में हामी भरना पड़ता है. भले ही शादी से पहले आपको कुछ चीजों में अपने पैरेंट्स की परमिशन की जरूरत पड़ती हो, लेकिन शादी के बाद तो आपके हर छोटे-बड़े फैसले में आपका पार्टनरऔर ससुराल वाले शामिल होते हैं. अगर आप अपने लिए भी कुछ करना चाहती हैं तो आपको पहले इस बारे में अपने पार्टनर से बात करनी होगी. साथ ही उसकी सहमति के बाद ही आप कोई कदम उठा पाएंगी. कई बार आपको अपने ससुराल वालों के फैसलों में भी स्वीकृति देनी पड़ती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपको अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर चलना पसंद हैं? होते हैं गजब के फायदे

लाइफस्टाइल में बदलाव
शादी के बाद हर लड़की का लाइफस्टाइल बदल जाता है. सिर्फ लाइफस्टाइल ही नहीं कई जगह तो बहुओं के लिए पहनावे में भी बदलाव आ जाता है. इसके अलावा खानपान में भी कई तरह के बदलाव आते हैं. जरूरी नहीं है कि जो खाना आपको पसंद हो, वह आपके ससुराल में भी सबको पसंद आए, ऐसे में आपको ही एडजस्ट करना पड़ता है. इतना ही नहीं, शादी के बाद तो लड़की के सोने-उठने तक का समय बदल जाता है. इस तरह अगर देखा जाए तो उसकी जिंदगी पूरी तरह ही बदल जाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...