कम जगह में ऐसे बना सकते हैं अच्छी होम लाइब्रेरी, बस इन टिप्स को करें फॉलो

कम जगह में ऐसे बना सकते हैं अच्छी होम लाइब्रेरी, बस इन टिप्स को करें फॉलो
किताबें पढ़ने के शौकीन लोग अपना एक अलग बुक कलेक्शन रखना पसंद करते हैं.

अगर आप अपने घर में कम जगह में अच्छी लाइब्रेरी (Library)बनाना चाहते हैं, तो हम आपको इसका सही तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको बेडरूम (Bedroom) से लेकर लिविंग रूम में एक कार्नर शेल्फ(Corner shelf) बनाना होगा. इसमें आप एक के उपर एक किताबें (Books)रखते जाइये. इसके लिए आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं होगी.

  • Share this:
आज का जमाना डिजिटल (Digital) हो गया है. पेन ड्राइव (Pan Drive) और हार्ड डिस्क (Hard Disk) में हजारों किताबों (Books) को सुरक्षित रखा जा सकता है, लेकिन डिजिटल तरीके के किताबों को पढ़ना आखों के लिए भी नुकसान पहुंचाता है. इसके साथ ही इनमें वो मजा नहीं होता जो टैक्सट(Text) पढ़ने में होता है. किताब के शौकीन लोग आज भा अपने घर में किताबों का एक कलेक्शन रखते हैं. इसके लिए वो लोग घर में एक सुंदर लाइब्रेरी (Library) बनाते हैं. लेकिन अगर आपके घर में इतना स्पेस नहीं है कि आप अलग से होम लाइब्रेरी बना सकें तो ऐसे में आप हमारे द्वारा बताई जा रही टिप्स को फॉलो करके घर में एक खूबसूरत लाइब्रेरी बना सकते हैं. आइए इसके तरीके के बारे में जानते हैं.

घर में कार्नर शेल्फ बनाएं
फ्रेस होम की खबर के अनुसार घर में कम स्पेस में होम लाइब्रेरी बनाना चाहते हैं तो आप कार्नर शेल्फ बना सकते हैं. इसके लिए आप अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में एक कार्नर शेल्फ बनाकर उसके ऊपर एक-एक करके किताबें रख सकते हैं. इस तरह किताबें ना सिर्फ देखने में अच्छी लगती हैं, बल्कि इसमें आपको बहुत अधिक स्पेस की जरूरत भी नहीं होती है.

फ्लोटिंग शेल्फ का लें सहारा
घर में लाइब्रेरी बनाने के लिए फ्लोटिंग शेल्फ का कॉन्सेप्ट को इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है, क्योंकि इसके लिए अलग से पूरी अलमारी की जरूरत नहीं होती. साथ ही इसकी मदद से सामान को बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज किया जा सकता है. फ्लोटिंग शेल्फ को आप अपने घर में स्पेस के हिसाब से बना सकते हैं. अगर आपके पास स्पेस काफी कम है तो ऐसे में आप ओवर द डोर फलोटिंग शेल्फ बनाकर वहां पर अपनी किताबें रख सकते हैं.



बनाएं रूम डिवाइडर
जिन घरों में स्पेस की समस्या है वहां पर आपको कम जगह में अपनी जरूरतों को पूरा करना सीखना चाहिए. इसलिए लोग अक्सर एक ही कमरे को बेडरूम, लिविंग रूम या स्टडी एरिया की तरह इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कमरे को दो या दो से अधिक तरीके से इस्तेमाल करने के लिए रूम डिवाइडर की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप दरवाजे या स्लाइडिंग डोर की जगह बुकशेल्फ को वहां पर रखकर रूम डिवाइडर की तरह यूज करें. इस तरह आप किताबों का एक बड़ा कलेक्शन आसानी से अपने घर में रख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading