फौरन पकड़ में आ जाएंगे छुपे हुए कैमरे, अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स

इन ट्रिक्स की मदद से आसानी से छुपे हुए कैमरे का पता चल जाता है. खुद भी पढ़ें और दूसरों के साथ भी शेयर करें.

News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 5:43 PM IST
फौरन पकड़ में आ जाएंगे छुपे हुए कैमरे, अपनाएं ये 5 आसान ट्रिक्स
ऐसे पकड़ें छुपे कैमरे
News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 5:43 PM IST
चैन्नई के एक PG मालिक ने लड़कियों के कमरों में खूफिया कैमरे छुपा रखे थे. मामला तब सामने आया जब एक लड़की ने वॉशरूम के सॉकेट में हेयर ड्रायर का प्लग लगाने की कोशिश की लेकिन प्लग नहीं घुस रहा था. लड़की को शक हुआ तो उसने ध्यान से देखा. पता चला कि वहां खूफिया कैमरे लगे हुए थे. जिनकी मदद से पीजी मालिक लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियोज बनाता था. इस तरह की घटना आपके साथ ना हो इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ट्रिक्स जिनकी मदद से आप छुपे कैमरों को आसानी से पकड़ सकेंगी.

ट्रायलरूम के शीशे पर करें ये टेस्ट
सबसे पहले ट्रायलरूम या बाथरूम में लगे शीशे की जांच करें. शीशे में हिडन कैमरा चेक करने के लिए, सबसे पहले शीशे पर एक उंगली रखें अगर शीशे पर रखी गई उंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में गैप रहता है तो मतलब सबकुछ ठीक है. अगर शीशे में रखी गई उंगली के बीच में कोई गैप नहीं रहता है और वो सीधे जुड़ी हुई दिखाई देती है तो मतलब शीशे के पीछे से आप पर कोई नजर रख रहा है या हो सकता है वहां किसी हिडेन कैमरे को फिक्स किया गया हो.


खुले रखें अपने कान
बता दें कि आजकल बाजार में ऐसे कैमरे उपलब्ध हैं जो एक्टिविटी ट्रैक कर ऑन हो जाते हैं उन्हें ऑफ या ऑन करने की जरूरत नहीं पड़ती. अब सवाल ये उठता है कि उन्हें पहचाने कैसे तो जान लें कि ऑन होते ही इनमें से एक वॉयस निकलती है जो किसी बीप या वाइब्रेशन की तरह हो सकती है. तो ध्यान रखें कि आपके अंदर जाते ही ऐसी कोई आवाज आपके कानों तक तो नहीं आई.

Loading...

करें वॉशरूम की रेकी
ट्रायलरूम में जाकर कपड़े बदलने से पहले एक बार वहां कि सारी लाइट बंद कर दें. फिर चारों तरफ आराम से देखें, कहीं आपको कोई लाल या हरी लाइट तो नहीं दिख रही. चार्जिंग सॉकेट, एग्ज़ॉस्ट फैन, शॉवर, नल की टोंटी, वॉशबेसिन की टोंटी और शीशे को ध्यान से देखें. कैमरों में ऐसी सिग्नल लाइट होती हैं. अगर ऐसी कोई भी लाइट आपको दिखे तो समझ जाएं कि वहां हिडेन कैमरा है.



ट्रायलरूम में लगी चीजों पर रखें नजर
आज कल ऐस कैमरे अब बहुत आसानी से मिल जाते हैं जिन्हें हैंगर, बटन, कैप, चश्मे, पेन, हुक, जूते, बेल्ट यहां तक कि इलेक्ट्रिक प्लग और टेबल क्लॉक में भी छिपाया जा सकता है. इनका लेंस इतना छोटा होता है कि इन्हें आसानी से देखा नहीं जा सकता. इसलिए चीजों को एक बार गौर से जरूर देखें.



कैमरा फाइंडर ऐप का ले सकते हैं सहारा
प्ले स्टोर पर कई ऐप्लीकेशन ऐसे हैं जिनकी मदद से आप हिडेन कैमरा डिटेक्ट कर सकते हैं. आपको बस इतना करना होगा किसी भी पब्लिक या प्राइवेट प्लेस में जाने पर इस एप्लिकेशन को ऑन कर दें. जैसे ही आप इसे ऑन करेंगे तो आपके फोन की स्क्रीन पर एक स्टार्ट डिटेक्ट का ऑप्शन आएगा. इस बटन पर क्लिक करते ही ये छिपे हुए कैमरे की स्कैनिंग शुरू कर देगा. जहां भी स्पाई कैमरे से रिकॉर्डिंग हो रही होगी ये उसे जगह को आपके मोबाइल में रेड या ब्लैक लाइट जलने लगेगी. हो सकता है कि आपके कैमरे का फ्लैश ऑन-ऑफ होने लगे.

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर