इस ऐप के जरिए घर बैठे लें किसी भी सरकारी अस्पताल में Appointment

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 12:39 PM IST
इस ऐप के जरिए घर बैठे लें किसी भी सरकारी अस्पताल में Appointment
इस ऐप के माध्यम से आपको सारे सरकारी अस्पतालों की लिस्ट एक साथ मिल जाती है

इस ऐप के माध्यम से आपको सारे सरकारी अस्पतालों की लिस्ट एक साथ मिल जाती है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 12:39 PM IST
  • Share this:
विज्ञान और तकनीक ने हमारी ज़िंदगी को काफी आसान बना दिया है. हम सभी का जीवन आज वैज्ञानिक आविष्कारों और आधुनिक समय की तकनीकों पर बहुत अधिक निर्भर करता है. हमारी तकनीकी निर्भरता में मोबाइल फोन सबसे आगे है. इनमें से ज्यादातर ऐप उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रख कर बनाई जाती है. लेकिन हम में से कई लोग ऐसे कई ऐप से अनभिज्ञ रहते हैं, जो हमारी ही बेहतर सुविधा के लिए हमारी ही सरकार द्वारा बनाए गए हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ मोबाइल ऐप्स के बारे में-

ई-हॉस्पिटल- (e-Hospital)

जैसा की नाम से पता चल रहा है यह एक हॉस्पिटल से रिलेटेड ऐप है. इस ऐप के माध्यम से आपको सारे सरकारी अस्पतालों की लिस्ट एक साथ मिल जाती है. आप इस ऐप के जरिए डॉक्टर की अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं.

112 इंडिया- 112 India

यह एक इमरजेंसी मोबाइल ऐप है. इसकी शुरुआत कुछ साल पहले राजनाथ सिंह ने की थी. इसे खासतौर पर महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इस ऐप में मौजूद एक विशेष महिला सुरक्षा फीचर 'शाउट' पर क्लिक करते ही परेशानी में फंसी महिला को पूरे देश में कहीं भी तत्काल पुलिस या किसी वॉलेंटियर की मदद मिल जाएगी. यह ऐप परेशानी में फंसी महिला को जीपीएस की मदद से ट्रैक कर सकने में सक्षम है.

फॉलो मी ऐप

यह इस तरह का ऐप है जो जीपीएस ट्रैकिंग पर काम करता है. इससे यूजर की लाइव पोजिशनिंग के बारे में पता चलता है. इसकी मदद से आप किसी को अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. साथ ही जब आप सुरक्षित रूप से अपने घर पहुंच जाती हैं तो यह ऐप आपके पेरेंट्स को इसकी सूचना दे देता है. हालांकि इसी से मिलता जुलता फिचर वॉट्सऐप ने भी कुछ महीनों पहले शुरू किया था.
Loading...

ऑल कैब एप

अब कैब की इतनी सारी कंपनियां खुल गई हैं कि हम डाउनलोड करने लगे तो फोन की स्टोरेज फुल हो जाए. ऐसे में ऑल कैब ऐप आज के दौर के लिए महत्वपूर्ण ऐप्स में से एक है. इस एप की मदद से सारे टैक्सी सर्विसिंग एप एक साथ देखे जा सकते हैं.

लोकल पुलिस एप

यह एक महत्वपूर्ण ऐप है. लोकल पुलिस ऐप के जरिए कानून और सार्वजनिक सुरक्षा सेवाओं का इस्तेमाल आप घर बैठे कर सकते हैं. यह ऐप लोगों को उनकी लोकल पुलिस से जोड़ने के लिए बनाया गया है, जिससे कि वे स्मार्टफोन की मदद से पुलिस की सहायता ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...