इस बारिश कीजिए केरल की सैर, ऑफ सीजन में सस्ता और टिकाऊ

इस मनमोहक जगह पर झरने की आवाज और दूर समुद्र से दिखता सूर्यास्त का नजारा पलभर में जीवन को शांतिमय बना देगा.

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 3:37 PM IST
इस बारिश कीजिए केरल की सैर, ऑफ सीजन में सस्ता और टिकाऊ
इस मनमोहक जगह पर झरने की आवाज और दूर समुद्र से दिखता सूर्यास्त का नजारा पलभर में जीवन को शांतिमय बना देगा.
News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 3:37 PM IST
अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो ज्यादा सोचिए मत. घूमने वालों को बस प्लानिंग, समय और पैसों की जरूरत होती है. अगर इस बार अभी तक आप कहीं घूम नहीं पाए हैं तो अब ऑफ सीजन में सस्ती और मजेदार छुट्टियां बिता सकते हैं. इस मनमोहक जगह पर झरने की आवाज और दूर समुद्र से दिखता सूर्यास्त का नजारा पलभर में जीवन को शांतिमय बना देगा. सितंबर के महीने में घूमने के लिए इस जगह से बेहतर और कुछ नहीं है और वह है दक्षिण भारत में बसा केरल.

बाकी सीजन के मुकाबले ऑफ सीजन में केरल जाना एक अच्छा विकल्प है. ऑफ सीजन में केरल की हवाई यात्रा काफी सस्ती होती है. ऐसे में आप अपने बजट में केरल की खूबसूरती को देखकर उसकी तारीफ कर सकते हैं. हवाई यात्रा के अलावा बारिश के सीजन में यहां फाइव स्टार होटल भी 40 से 60 प्रतिशत तक डिस्काउंट ऑफर देते हैं.

बारिश का मौसम केरल का माहौल और अधिक रंगीन बना देता है. ऐसे में आप अपने पार्टनर या परिवार के साथ यहां जाने का मौका बिल्कुल मिस न करें. पहाड़ों से गिरते हुए खूबसूरत झरनों को देखते हुए आपका समय कब बीत जाएगा, आपको पता ही नहीं चलेगा.

हसीन वादियों में घूमने, हाउसबोट में रहने और एडवेंचर एक्टिविटीज करने का फायदा ऑफ सीजन में आपके लिए लाभकारी होता है. इस समय लोगों की ज्यादा भीड़ भी नहीं होती है. बारिश के सीजन में इन सब चीजों पर काफी डिस्काउंट दिया जाता है.

केरल का आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट पूरी दुनिया में मशहूर है. इस बार आप भी इसका अनुभव ले सकते हैं. अगर आप भी बॉडी या हेयर मसाज कराना चाहते हैं तो ऑफ सीजन में यहां जाना बेहतर होगा क्योंकि इस वक्त लोगों की भीड़ नहीं होती और पैसा भी कम लगता है.

केरल के खूबसूरत बैकवॉटर में झीलें, नहरें और अरब सागर के तट के समांतर स्थित खाड़ियों के खूबसूरत नजारे हैं. केरल के बैकवॉटर इलाके दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक हैं. बैकवाटर का प्रशांत नौका विहार आपको जीवन का कभी न भूलने वाला अनुभव प्रदान करेगा. आलप्पुझा, जिसे 'पूर्व का वेनिस' कहा जाता है, खासकर अपने हाउसबोट नौका विहार के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप प्रकृति के मनोरम सौंदर्य के आनंद में डूब सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...