लाइव टीवी

रेसिपीः इस वीकेंड मेहमानों के लिए घर पर बनाएं अफगानी मोमोज, ये है आसान तरीका

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 2:47 PM IST
रेसिपीः इस वीकेंड मेहमानों के लिए घर पर बनाएं अफगानी मोमोज, ये है आसान तरीका
इस बार वीकेंड पर घर में अफगानी मोमोज की रेसिपी जरूर ट्राई करें.

अगर आपको बाहर के मोमोज खाने पर हाईजीन की चिंता होती है और आप घर पर कुछ नया बनाना चाहते हैं तो इस बार अफगानी मोमोज की रेसिपी जरूर ट्राई करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 2:47 PM IST
  • Share this:
आज की लाइफस्टाइल में मोमोज सबका पसंदीदा फास्टफूड बन गया है. तीखी चटनी के साथ इसका स्वाद टेस्ट बड्स को एक्टिवेट कर देता है और खाने के रूटीन को मस्त बना देता है. आमतौर पर बाजार में शॉपिंग करते हुए लोग मोमोज का मजा लेते हैं, लेकिन अगर आपको बाहर के मोमोज खाने पर हाईजीन की चिंता सताती है और आप घर पर कुछ नया ट्राई करने की इच्छा रखते हैं तो इस बार वीकेंड पर घर में अफगानी मोमोज की रेसिपी जरूर ट्राई करें. वीकेंड पर मेहमानों को अपने हाथों से बनी अफगानी मोमोज का टेस्ट जरूर करवाएं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपीः सर्दियों में लें मूली की चटनी का मजा, उंगलियां चाटने पर होंगे मजबूर

अफगानी मोमोज बनाने के लिए सामग्रीः
मोमोज के लिए: 2 कप मैदा

नमक स्वादानुसार
पानी
गाजर- 4 कप कटी हुई
Loading...

पत्ता गोभी और शिमला मिर्च
प्याज- 1/4 कप कटा हुआ
काली मिर्च- 1/4 टेबलस्पून
तेल- 2 टेबलस्पून
सोया सॉस- 1 टेबलस्पून
दही- डेढ़ कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट- 1 टेबलस्पून
नमक- 1 टेबलस्पून
ऑर्गेनिक रेड फूड कलर- 1/2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबलस्पून
गरम मसाला- 1 टेबलस्पून
लेमन जूस- 1 टेबलस्पून
धनिया पत्ती- 1/4 कटी हुई

अफगानी मोमोज बनाने की विधिः
सबसे पहले नमक डाल कर मैदे का आटा गूंथ लें और उसे 30 मिनट के लिए अलग रख दें. अब एक पैन में मीडियम आंच पर सारी सब्जियां फ्राई कर लें और उसमें प्याज मिला लें. जब यह सब्जियों का मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें काली मिर्च और नमक मिला दें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें सोया सॉस और दूसरे मसाले भी मिला लें. इसके बाद मैदे के आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और बेलकर थोड़ा फैला लें. इस बात का ध्यान रखें कि इसके किनारे पतले हों और बीच का हिस्सा मोटा रखें.

अब एक चम्मच फिलिंग इसमें भरें और ऊपर से उसे बंद कर दें. मोमोज को भरने के बाद उन्हें एक गीले तौलिए से ढंक कर रख दें, जब तक कि आप उन्हें स्टीम में पकाने की तैयारी पूरी न कर लें. अब कुकर में पानी गर्म कर लें. एक पैन में थोड़ा सा तेल लगाएं और उसके बाद मोमोज उसमें रख दें. अब इस पैन को गर्म पानी के ऊपर रख दें और सीटी निकालकर कुकर को ढंक दें. 10-15 मिनट तक मोमोज को स्टीम में पकने दें.

इसे भी पढ़ेंः इस वीकेंड दोस्तों के साथ पार्टी में लें कॉर्न आलू मसाला चाट का मजा

जैसे ही मोमोज की बाहरी सतह का रंग बदलने लगे और वह चिपचिपा नहीं दिखे तो समझ लें कि वह पककर तैयार हो चुके हैं. इसके बाद मोमोज को निकालकर फ्राई कर लें. इससे ये और भी ज्यादा क्रिस्पी लगेंगे. अफगानी स्वाद पाने के लिए एक बर्तन में दही और मसाले लें और मोमोज के ऊपर छिड़क दें.
इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी दही में डिप हो जाएं. इसके बाद ऊपर से धनिया पत्ती डालें और गरमागरम अफगानी मोमोज सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 2:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...