लाइव टीवी

इस वीकेंड दिल्ली के पास इन 5 जगहों का बनाएं ट्रिप, ठंड का लें ऐसा मजा

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 4:50 PM IST
इस वीकेंड दिल्ली के पास इन 5 जगहों का बनाएं ट्रिप, ठंड का लें ऐसा मजा
अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली के आसपास ही वीकेंड पर घूमने का ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं.

दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी मौसम सुहावना बना हुआ है. ऐसी ठंड में तो किसी ट्रिप पर जाना बनता ही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 4:50 PM IST
  • Share this:
वीकेंड पर Full On मस्ती करना किसे पसंद नहीं होता. ऐसे में अगर आपको कुछ अच्छी जगहों पर घूमने का मौका मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. सर्दी ने दस्तक दे दी है. जहां एक तरफ श्रीनगर और हिमाचल प्रदेश में जमकर बर्फबारी जारी है. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी मौसम सुहावना बना हुआ है. ऐसी ठंड में तो किसी ट्रिप पर जाना बनता ही है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली के आसपास ही वीकेंड पर घूमने का ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो आपके पास कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं.

इन जगहों पर आप अपने परिवार, दोस्त और पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं. इन जगहों की नैचुरल ब्‍यूटी आपके ट्रिप को शानदार और यादगार बना देगी. यहां की नदियों से लेकर म्यूजियम, मंदिर और ऐतिहासिक इमारतें देखने लायक हैं. यहां आप अपनो के साथ सुकून का समय बिता सकते हैं और वो भी कम बजट में. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो 5 जगह-

इसे भी पढ़ेंः डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए दिल्ली के करीब ये हैं 5 बेस्ट जगह, आंखों को यकीन नहीं होगा

आगरा


आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले ताजमहल याद आने लगता है. आपको पता होगा कि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. इस बार वीकेंड डेस्टिनेशन के तौर पर आप इस प्यार को निशानी को देखने जा सकते हैं. ताजमहल के साथ साथ आप यहां पर आगरा फोर्ट, मेहताब बाग, सिकंदरा जैसी जगहों का भी मजा ले सकते हैं. आप फतेहपुर सीकरी का भी रुख कर सकते हैं. इस समय आगरा में हल्की ठंड होगी, ऐसे में दिल्ली के रहने वाले एक लॉन्ग ड्राइव का मजा लेते हुए कम बजट में आगरा की सैर कर सकते हैं.

अलवर
Loading...


अलवर, राजस्थान में स्थित एक जिला है जो दिल्ली के सबसे करीबी पर्यटक स्थल है. खासकर कपल्स के लिए यह एक सुंदर जगह है. यहां कि ऐतिहासिक इमारत पर्यटकों को अपनी ओर खिंचती है. अगर आप इन इमरतों से बोर हो जाएं तो यहां कि सिलीसेढ़ झील आपके वीकेंड में जरूर रोमांस लाएगी. अपने पार्टनर के साथ झील के पास बैठकर आप प्रकृति की सुंदरता का सुखद आनंद ले सकते हैं. यहां कि नीमराना इमारत बेहद खूबसूरत है जहां आप अपने दोस्त और पार्टनर के साथ शाही मजा ले सकते हैं. यहां एक लक्जरी रिजॉर्ट भी है जो सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है.

जयपुर


इस वीकेंड आप राजस्थान के चमचमाते शहर जयपुर जिसे pink city भी कहा जाता है, के ट्रिप पर निकल जाएं. इसे महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने स्थापित किया था. यहां के शानदार महल और विशाल इमारतों के जरिए यह शहर देशी हो या फिर विदेशी, हजारों टूरिस्टों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहां की मेहमान नवाजी और हस्तशिल्पों की हजारों दुकानें, इस जगह को पर्यटकों के लिए और भी ज्यादा पसंदीदा जगह बनाती है. यहां आने वाले टूरिस्ट कई तरह के पारंपरिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं.

लैंसडाउन


अगर दिल्ली के आसपास आपको ठंड का मजा लेना है तो इस वीकेंड आप लैंसडाउन की तरफ रुख कर सकते हैं. हालांकि यहां आप किसी भी मौसम में जाएं, पर्यटकों की चहल पहल तो हमेशा देखने को मिलती है. यहां का मौसम सबसे खुशनुमा होता है. कभी भी बारिश हो जाती है और उसके बाद एमदम कड़ाके की ठंड हो जाती है. अगर आप प्रकृति के सुंदर नजारों को करीब से देखना और महसूस करना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट है. इस बार लैंसडाउन को अपने वीकेंड प्लान में जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़ेंः हिमाचल प्रदेश के नग्गर की सर्दियों में करें सैर, जन्नत सी होगी फीलिंग

मसूरी


मसूरी भारत के उत्तराखंड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है. इस वीकेंड पर ठंड का मजा लेने के लिए मसूरी के ट्रिप का प्लान बना सकते हैं. यहां पर आप ठंड के साथ-साथ गन हिल, भट्टा फॉल, कैम्पटी फॉल, कैमल बैक रोड, मसूरी झील, सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस जैसी जगहों का आनंद ले सकते हैं. काफी कम बजट में आप इस वीकेंड पर ठंडे मौसम के साथ प्रातिक सुंदरता देखने का आनंद ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...