लाइव टीवी

टिकेहाउ: यह है दुनिया का सबसे सेक्सी आईलैंड, जानें ऐसा क्या है खास

News18Hindi
Updated: January 4, 2020, 12:02 PM IST
टिकेहाउ: यह है दुनिया का सबसे सेक्सी आईलैंड, जानें ऐसा क्या है खास
टिकेहाउ आइलैंड पर मौजूद लैगून किसी प्राकृतिक स्विमिंग पुल की तरह लगते हैं.

दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित इस आईलैंड को 'हनीमून का स्वर्ग' कहा जाता है. इसे the sexiest place on Earth यानी धरती के सबसे सेक्सी स्थान होने का खिताब भी मिल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2020, 12:02 PM IST
  • Share this:
दूर-दूर तक सुंदर नजारे और सुनसान बीच, न किसी तरह की बंदिश और न ही किसी तरह से डिस्टर्ब होने का डर, खुले में जो चाहे व करो. इस तरह की जगह पर घूमना कौन नहीं चाहेगा. कपल्स के लिए इससे बेहतर माहौल और क्या हो सकता है. जी हैं, ऐसी शांति आपको फ्रेंच पॉलिनेशिया के टिकेहाउ (Tikehau) आइलैंड में मिल सकती है. दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित इस आईलैंड को 'हनीमून का स्वर्ग' कहा जाता है. इसे the sexiest place on Earth यानी धरती के सबसे सेक्सी स्थान होने का खिताब भी मिल चुका है.

इसे भी पढ़ेंः सेलिब्रेटीज से लेकर आम लोग तक छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं मालदीव, जानिए यहां क्या है खास

आईलैंड पर सफेद और गुलाबी बालू वाले कई द्वीप
जब जगह खुद में सेक्सी हो तो पार्टनर के साथ अच्छा वक्त बिताने का बहुत ही शानदार मौका होता है. आइए आपको बताते हैं इस आईलैंड के बारे में कुछ खास बातें. टिकेहाउ का अर्थ है peaceful landing यानी शांतिपूर्ण तरीके से लैंड करना. इस आईलैंड पर सफेद और गुलाबी बालू वाले कई द्वीप हैं जो नारियल के पेड़ों से घिरे हुए हैं. सबसे बड़ी चीज यह है कि यहां बहुत कम लोग आते हैं. यहां करीब 500 लोग रहते हैं और कुछ रिजॉर्ट्स मौजूद हैं. टिकेहाउ गोलाकार और छोटा एटॉल या प्रवालद्वीप है.

सबसे अधिक मछलियां पाई जाती हैं
एटॉल, गोलाकार द्वीप को कहते हैं जो चट्टान की तरह की वस्तु कोराल से बने हों और उसके बीच में कोई लैगून हो. टिकेहाउ आइलैंड पर मौजूद लैगून किसी प्राकृतिक स्विमिंग पुल की तरह लगते हैं. इस लैगून की लंबाई करीब 25 किलोमीटर है और गहराई 30 मीटर है. यह एक तरह से अंडरवॉटर एक्वेरियम की तरह है जहां बड़ी मात्रा में समुद्री जीव पाए जाते हैं. यहां फ्रेंच पॉलिनेशिया के किसी अन्य लैगून के मुकाबले सबसे अधिक मछलियां पाई जाती हैं. यहां आप कायाकिंग, स्नॉरकेलिंग और बाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां एक डाइविंग सेंटर भी है जहां आप डाइविंग का मजा भी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली के इन बाजारों में 200 रुपए में मिलेगा स्वेटर, आज ही पहुंच जाएंफफारुआ लॉज काफी शानदार
वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों के लिए 7 बंगले वाला निनामु रिजॉर्ट स्वर्ग के समान है. इसके पूर्वी किनारे पर एक बड़ा वेकेशन होम है जो किराये पर उपलब्ध होता है. परिवार के साथ जाने वाले लोगों के लिए टिकेहाऊ का फफारुआ लॉज काफी शानदार साबित हो सकता है. यहां के गांव तुहेराहेरा में भी आप घूम सकते हैं लेकिन वहां जाने के लिए आपको एक अलग बोट लेनी पड़ेगी. टिकेहाउ रिजॉर्ट और इसके मुख्य गांव तुहेराहेरा के बीच एक एयरपोर्ट है. यहां के लिए फ्रेंच पॉलिनिशिया की राजधानी पापीटे से नॉन स्टॉप और वन स्टॉफ फ्लाइट जाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 4, 2020, 12:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर