तिल के लड्डू की रेसिपी ठंड के मौसम में बनाई जाती है.

Til Laddu Recipe: सर्दियों में बनाएं तिल गुड़ के लड्डू, सेहत के साथ स्‍वाद भी

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़57
  • Share
    Til Laddu Recipe: तिल के लड्डू की रेसिपी ठंड के मौसम में बनाई जाती है. अक्‍सर महिलाएं इन्‍हें बना कर रख लेती हैं. बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी को ये बहुत पसंद आते है. इसकी वजह यह भी है कि इन लड्डुओं का स्‍वाद  (Taste) तो अच्‍छा होता ही है. साथ ही सर्दियों में तिल खाना सेहत (Health) के लिए अच्छा माना जाता है. ये शरीर को गर्म रखते है और ऊर्जा देते हैं. यही वजह है कि पुराने समय से सर्दियों में इन्‍हें बनाया जाता रहा है. इस बार आप भी इन सर्दियों में तिल गुड़ के लड्डू जरूर ट्राय करें.

    तिल के लड्डू की सामग्री
    तिल- 2 कप (250 ग्राम)
    गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
    काजू- 2 टेबल स्पून
    बादाम- 2 टेबल स्पून
    छोटी इलाइची - 7 से 8 (पिसी हुई)
    घी - 2 छोटी चम्मच

    ये भी पढ़ें - Moong Dal Halwa Recipe: मीठे के शौकीनों को देगा गजब का स्‍वाद



    तिल के लड्डू बनाने की विधि
    तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. कड़ाही को गरम कीजिए. फिर मीडियम आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुए तिल को हल्के ब्राउन होने तक इसमें भून लीजिए. भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल से आधे तिल निकाल कर इन्‍हें हल्का सा कूट लीजिए या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लें.

    कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिए, गुड़ के टुकड़े डालिए और बिल्‍कुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिए. गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिए. गुड़ के ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुए तिल अच्छी तरह मिलाइए. फिर इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. इसे कड़ाही से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

    ये भी पढ़ें - Aalu Puri Recipe: डिनर में बनाएं खुसखुस आलू पूड़ी

    हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिए. मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये. तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुली हवा में छोड़ दीजिए. बिना मेवे के भी तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं.
    Published by:Naaz Khan
    First published: