पर्सनल ग्रूमिंग में टाइम मैनेजमेंट का है अहम रोल, फॉलो करें कामयाबी के ये टिप्स

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 10:00 AM IST
पर्सनल ग्रूमिंग में टाइम मैनेजमेंट का है अहम रोल, फॉलो करें कामयाबी के ये टिप्स
कहते हैं कि अगर आप अपने समय का सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं. वहीं अगर आप समय का सही उपयोग कर रहे हैं तो आप जिंदगी को सफल बना रहे हैं.

कहते हैं कि अगर आप अपने समय का सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं. वहीं अगर आप समय का सही उपयोग कर रहे हैं तो आप जिंदगी को सफल बना रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 10:00 AM IST
  • Share this:
समय एक ऐसा मशीन है जो कभी किसी के लिए नहीं रुकता. एक बार जो समय गुजर गया वो कभी लौट कर कभी वापस नहीं आता. कहते हैं कि अगर आप अपने समय का सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं. वहीं अगर आप समय का सही उपयोग कर रहे हैं तो आप जिंदगी को सफल बना रहे हैं.

आपमें से बहुत सारे लोग हैं जो इस बात से परेशान रहते हैं कि उनके पास काम करने का समय नहीं है लेकिन कोई अगर समय पर काम करना सीख ले तो उसके पास कभी भी टाइम की कमी नहीं होती. जरूरी है समय का सदुपयोग करना सीखना. पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का एक बहुत बड़ा हिस्सा टाइम मैनेजमेंट भी होता है. आइए आपको बताते हैं कैसे करें टाइम को मैनेज और क्या होंगे इसके फायदे.

इसे भी पढ़ेंः कैसे बनें एक अच्छे वक्ता? याद रखें ये 7 बातें

कभी भी काम को कल पर न टालें

अगर जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो अपने काम को निश्चित समय पर करना सीखें. समय कभी किसी का इंतजार नहीं करता. हर किसी को समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए. यह सफल जीवन के लिए बहुत जरूरी है.

अपनी पसंद का काम पहले करें

दुनिया में हर किसी के पास दिन के 24 घंटे ही होते हैं. इन्हें कैसे इस्तेमाल करना है ये आपको तय करना है. आप चाहे तो सबसे पहले अपने मनपसंद काम को पूरा कर सकते हैं. बाद में आप दूसरे कार्यों को कंप्लीट करें. जिस काम में आपकी रूचि हो कोशिश करें उसे कम से कम समय पर पूरा कर दें. ऐसे आप अपने लिए भी समय निकाल सकेंगे.
Loading...

तय करें प्राथमिकताएं

अपने समय को सही से मैनेज करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं के बारे में जानना बहुत जरूरी है. उदाहरण के लिए अगर किसी महिला को सुबह बच्चों का ब्रेकफास्ट और लंच तैयार करने में खुद के ऑफिस के लिए देरी हो जाती है तो उसे खाने की कुछ तैयारी एक दिन पहले रात को ही कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से समय भी बचेगा और ऑफिस भी टाइम पर पहुंच सकेंगी.

इसे भी पढ़ेंः अब चुटकियों में बोलेंगे अंग्रेजी, ये रहे 7 आसान टिप्स

खुद के साथ सख्ती से पेश आएं

टाइम मैनेज करने के लिए खुद से सख्ती करना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे और काम को कल पर छोड़ेगे तो आपको बता दें कि कल कभी नहीं आता. बाद में पछताने से अच्छा है खुद से थोड़ा सख्त हों और समय पर काम पूरा करें.

हर काम के लिए पहले से करें प्लानिंग

समय पर काम पूरा करने के लिए प्लानिंग करना जरूरी होता है. कहते हैं दो प्रकार के व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं होते पहले वो जो समय पर काम नहीं करते और दूसरे वो जो बिना सोचे समझे काम शुरू कर देते हैं. बिना सोचे समझे किए गए काम में कभी सफलता हासिल नहीं होती. इसलिए हर काम को करने से पहले उसे थोड़ा समय देकर उस पर सोच विचार जरूर करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 1:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...