Home /News /lifestyle /

tips and tricks avoid these common mistakes while cooler cleaning in summers mt

कूलर को खराब होने से बचाना है तो इसकी सफाई के समय न करें ये गलतियां

कूलर के कूलिंग पैड धोने से बचें-Image/Canva

कूलर के कूलिंग पैड धोने से बचें-Image/Canva

गर्मी में घर को ठंडा रखने के लिए ज्यादातर लोग कूलर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कूलर यूज करने से पहले कुछ लोग उसकी सफाई करना नहीं भूलते हैं. मगर, कूलर साफ करते समय कुछ गलतियां कूलर को खराब भी कर सकती हैं. इसलिए कूलर को धोने, कूलिंग पैड और जाली साफ करते समय कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक होता है. जिससे कूलर लंबे समय तक खराब होने के बजाए फ्रेश और कूल हवा देने का काम करता है.

अधिक पढ़ें ...

गर्मियों के मौसम में घर को ठंडा रखने के लिए कई लोग एसी, कूलर और पंखों की मदद लेते हैं. आमतौर पर अपनी जगह पर फिक्स रहने के कारण पंखे और एसी की सफाई समय-समय पर होती रहती है. मगर, सर्दियां आते ही कुछ लोग कूलर को हटाकर रख देते हैं और गर्मियों में कूलर (Cooler) का फिर से साफ करने के बाद इस्तेमाल शुरू कर देते हैं. हालांकि कूलर की सफाई करते समय लोग कुछ आम गलतियां कर देते हैं. जिससे कूलर लंबे समय तक चलने के बजाए जल्दी खराब हो सकता है.

बेशक कम बजट में परफेक्ट कूलिंग देने के लिए कूलर एक अच्छा ऑप्शन होता है. इसीलिए कई लोग गर्मी में घर को ठंडा रखने के लिए कूलर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार कूलर को साफ करते समय लोग अंजाने में कुछ कॉमन मिस्टेक कर बैठते हैं. जिससे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होने के कारण कूलर जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में कूलर साफ करने के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देकर आप कूलर को लम्बे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं.

पानी से न धोएं कूलर

कूलर को बार-बार पानी से धोने पर न सिर्फ कूलर जल्दी खराब हो जाता है और इसमें से पानी टपकने लगता है बल्कि मोटर में पानी जाने का भी डर रहता है. इसलिए कूलर को साफ करने के लिए गीले कपड़े की मदद लें.

ये भी पढ़ें: AC चलाते समय फॉलो करें ये टिप्स, नहीं तो छूट जाएंगे पसीने

जाली निकाल कर साफ करें

कूलर के सामने की जाली साफ करने के लिए उस पर डायरेक्ट पानी डालने से बचें. इससे कूलर के फैन में पानी जा सकता है और कूलर जल्दी खराब हो सकता है. इसलिए कूलर की जाली साफ करने के लिए इसे खोलकर निकाल लें और फिर गीले कपड़े से जाली को पोछकर वापस लगा दें.

टैंक का रखें ध्यान

कूलर में लगातार पानी भरा रहने से टैंक में गंदगी आसानी से जम जाती है. ऐसे में ज्यादातर लोग कूलर का टैंक साफ करने के लिए हार्ड लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये टैंक महज एक प्लेन शीट से बना होता है और हार्ड लिक्विड से टैंक में छेद हो सकता है. इसलिए टैंक को साफ करने के लिए किसी हल्के लिक्विड का यूज करें. वहीं हार्ड लिक्विड का इस्तेमाल टैंक पर सीमित मात्रा में ही करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: मटके का पानी नहीं होता है ठंडा, तो ये तरीके आएंगे काम

कूलिंग पैड धोने से बचें

कूलर के कूलिंग पैड को बार-बार धोने से ये पतले और खराब हो जाते हैं. ऐसे में कूलर ठंडी हवा देना कम कर देता है और जल्दी खराब हो सकता है. इसलिए कूलिंग पैड को ज्यादा धोने से बचें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर