होम /न्यूज /जीवन शैली /दाल बनाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, परफेक्ट दाल बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दाल बनाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, परफेक्ट दाल बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

दाल बनाने के लिए ठंडे की जगह गर्म पानी इस्तेमाल करें-Image/Canva

दाल बनाने के लिए ठंडे की जगह गर्म पानी इस्तेमाल करें-Image/Canva

दाल का सेवन तो अमूमन सभी करते हैं. वहीं दाल बनाना भी किचन के आसान टास्क में से एक है. बावजूद इसके प्रेशर कुकर में दाल ब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दाल बनाने से पहले आधे घंटे के लिए नॉर्मल पानी में भिगोकर रख दें.
पानी की मात्रा ज्यादा होने पर दाल कुकर से बाहर आने का डर रहता है.

Cooking Tips: दाल का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग अपनी डाइट में दाल एड करना नहीं भूलते हैं. वहीं दाल बनाने के लिए लोग अक्सर प्रेशर कुकर की मदद लेते हैं. हालांकि जाने-अंजाने प्रेशर कुकर (Pressure cooker) में दाल बनाते समय लोग कुछ आम गलतियां कर जाते हैं. जिससे दाल का स्वाद खराब हो जाता है. ऐसे में इन गलतियों को सुधार कर आप दाल को परफेक्टली पका सकते हैं.

दरअसल दाल बनाते समय आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि प्रेशर कुकर में कभी दाल सही तरह से गलती नहीं है, तो कभी दाल जल जाती है. जिसके चलते दाल का टेस्ट भी खराब हो जाता है और पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद कई लोग दाल का सेवन करने से बचते नजर आते हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं दाल बनाने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप मिनटों में परफेक्ट दाल बना सकते हैं.

कुकर से बाहर नहीं आएगी दाल
कुकर से दाल बाहर आने पर न सिर्फ कुकर गंदा हो जाता है बल्कि आपका काम भी बढ़ जाता है. ऐसे में दाल बाहर आने के कारणों पर गौर करके इस मुश्किल को आसानी से अवॉयड किया जा सकता है. बता दें कि कुकर में दाल या पानी की मात्रा ज्यादा होने या गैस का बर्नर बड़ा होने पर दाल बाहर आने का डर रहता है.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: फ्राई करने के बाद पनीर को सॉफ्ट करने के लिए ये टिप्स आएंगे बेहद काम

दाल को जलने से बचाएं
प्रेशर कुकर में दाल को जलने से बचाने के लिए सबसे पहले दाल को 15 मिनट तक गर्म पानी में भिगोएं. फिर कुकर में दाल डालने के बाद चम्मच से दाल चला दें. जिससे दाल कुकर की सतह पर चिपकेगी नहीं. साथ ही दाल पकाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और मोटी तली वाले प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें.
ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक केतली को यूज करने के बाद जरूर करें साफ, जानें अंदर से क्‍लीन करने का आसान तरीका

कुकर में दाल न गलने के कारण
कई बार कुकर की रबर ढीली होने या कुकर में सीटी न लगने के कारण प्रेशर नहीं बनता है. जिससे आपकी दाल भी नहीं गलती है. वहीं अन्य दालों की अपेक्षा चना दाल और मसूर दाल गलने में ज्यादा समय लेती हैं. इसलिए इन्हें कुकर में डालने से पहले 1 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें. साथ ही दाल को जल्दी पकाने के लिए आप इसमें 1 चुटकी सोडा भी मिक्स कर सकते हैं.

दाल पकाने के स्टेप्स
दाल बनाते समय सबसे पहले दाल को 15 मिनट के लिए गर्म पानी या फिर आधे घंटे के लिए नॉर्मल पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद दाल को कुकर में डालकर डबल मात्रा में पानी मिक्स करें. अब इसमें नमक, हल्दी और आधा चम्मच तेल मिलाकर दाल को धीमी आंच पर पकाएं और 1 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें. ध्यान रहे, कुकर से अपने आप प्रेशर निकलने के बाद ही दाल को खोलें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें