होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए सिक्किम की इन 3 जगहों का बनाएं प्लान

सर्दियों में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए सिक्किम की इन 3 जगहों का बनाएं प्लान

सर्दियों में सिक्किम की बर्फबारी खासा मशहूर है., Image-Canva

सर्दियों में सिक्किम की बर्फबारी खासा मशहूर है., Image-Canva

Sikkim Travel Destinations-इस बार सर्दियों में बर्फबारी का आनन्द लेना चाह रहे हैं तो सिक्किम का प्लान बनाइए. यहां दिसंब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सिक्किम भारत का पूर्वोत्तर राज्य है, जहां सर्दियों में जमकर स्नोफॉल होती है.
यहां थांगू और चोपता वैली सर्दियों में बर्फ से पूरी तरह ढक जाती है.

Sikkim Travel Destinations- सर्दियां आते ही लोग विंटर वेकेशन का प्लान बनाने लगते हैं. खासकर मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों के मन में स्नोफॉल यानी बर्फबारी देखने की तमन्ना होती है. ऐसे में अगर आप इन सर्दियों की छुट्टियां बर्फबारी के बीच मनाना चाह रहे हैं तो सिक्कम आपके लिए बेस्ट वेकेशन प्वाइंट हो सकता है.

बर्फबारी का मजा लेना है और कुछ नया डिस्कवर करना है तो इस बार सिक्किम चलिए, स्नोफॉल के साथ साथ कुछ नया देखने का मौका मिलेगा. दिसंबर से जनवरी के बीच यहां जमकर बर्फबारी होती है.

सिक्किम में क्या है खास?

सिक्किम की बात करें तो भारत के इस पूर्वोत्तर राज्य में अभी बहुत ज्यादा पर्यटकों की बाढ़ नहीं आती और इसी वजह से इसकी प्राकृतिक खूबसूरती अनछुई है. सर्दियों में सिक्कम और शानदार हो जाता है क्योंकि यहां होने वाली बर्फबारी पहाड़ों, वादियों और यहां तक कि सड़कों तक को पूरी तरह ढक देती है. यहां के मन मोह लेने वाले नजारे और दिलकश पर्यटन स्थल आपको जरूर पसंद आएंगे और आप बार- बार वहां जाना चाहेंगे.

चलिए जानते हैं कि सिक्किम में बर्फबारी का मजा लेने के लिए किन-किन जगहों का प्लान बनाया जा सकता है.

लाचुंग गांव
सिक्किम में अच्छी बर्फबारी देखनी है तो तीस्ता नदी के किनारे बसे लाचुंग गांव को अपने वेकेशन प्लान में एड कर लीजिए. यह बहुत ही खूबसूरत गांव है जो सर्दियों में पूरी तरह बर्फ से ढक जाता है. यह गांव समुद्र तल से लगभग 1 हजार फीट ऊपर है और बर्फबारी में ये जन्नत में तब्दील हो जाता है. इसके आस पास पहाड़, वादियां और दरख्त सब सफेद चादर ओढ़ लेते हैं. 

थांगू वैल
सर्दियों में सिक्किम का दूसरा सबसे  बड़ा आकर्षण है थांगू वैली. समुद्र तल से 4 हजार  फीट की ऊंचाई पर स्थित थांगू वैली में भी शानदार बर्फबारी होती है. पहाड़ों और बर्फ से ढकी वादियों के बीच तीस्ता नदी का नजारा देखते ही बनता है. यहां सर्दियों में कई तरह के विंटर एडवेंचर भी करवाए जाते हैं. यहां  आदिवासी समुदाय के लोग भी रहते हैं जिनका रहन सहन और फेस्टिवल का आनन्द भी आप यहां उठा सकते हैं और सांस्कृतिक विविधताओं का आनन्द उठा सकते हैं. 

चोपता वैली
चोपता वैली बर्फबारी के दौरान बहुत खुबसूरत हो उठती है. समुद्र से लगभग 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित चोपता वैली बर्फ से पूरी तरह ढक जाती है. यहां लंबे-लंबे देवदार के पेड़ और घाटी के घुमावदार रास्ते आपका मन मोह लेंगे. यहां भी कई तरह की विंटर एक्टिविटीज करवाई जाती हैं  जो सैलानियों को काफी पसंद आती हैं.

यह भी पढ़ें- कुदरत के खूबसूरत नज़ारों का दीदार करने के लिए पहुंचे तंज़ानिया, जानिए यहां घूमने के लिए कौन सी जगहें हैं बेस्ट

इन तीन पर्यटन स्थलों को घूमकर आपको सर्दियों का लुत्फ आ जाएगा और बर्फबारी के मनमोहक नजारे आप भूल नहीं पाएंगे. ये तीनो सिक्कम के फेमस टूरिस्ट स्थल हैं और सिक्किम की राजधानी गंगटोक से यहां के लिए बसें और अन्य वाहन आराम से मिल जाते हैं. इन तीन पर्यटन स्थलों के लिए गंगटोक से बसें और टैक्सियां भी बुक होती है और सैलानी अपने वाहनों के जरिए भी यहां पहुंच सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel, Travel Destinations

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें