होम /न्यूज /जीवन शैली /हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

डोपामाइन बूस्ट करने के लिए फूड्स (image -canva)

डोपामाइन बूस्ट करने के लिए फूड्स (image -canva)

Happy Hormone - डोपामाइन एक हैप्पी हार्मोन है जिसकी कमी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है और ढेरों बीमारियां पैदा कर सकती है, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फल, सब्जियां, पनीर और दूध डोपामाइन बढ़ाने में मदद करते हैं .
डिसीजन मेकिंग और टेंशन में डोपामाइन का बड़ा रोल होता है .
बॉडी में मौजूद हैप्पी हार्मोन होता है डोपामाइन .

Foods to Boost Dopamine Hormone : व्यक्ति के सोचने, समझने, सीखने से लेकर लर्निंग पॉवर, मैमोरी, इंस्पिरेशन और डिसीजन मेकिंग तक हर काम में डोपामाइन हार्मोन का बड़ा रोल होता है. यही नहीं व्यक्ति के मूड, एडिक्शन, स्ट्रेस और मोटिवेशन में भी डोपामाइन एक बड़ा फैक्टर है. डोपामाइन एक हैप्पी हार्मोन है जो दिमाग में न्यूरोट्रांसमिटर की तरह काम करता है और ब्रेन को हेल्दी बनाए रखता है. न्यूरोट्रांसमिटर ऐसा केमिकल है जो न्यूरॉन्स से रिलीज़ होता है और नर्व सेल्स को सिग्नल भेजता है. डोपामाइन की कमी हमारी बॉडी में पार्किसंस, सिजोफ्रेनिया और डिस्ट्रैक्शन जैसी परेशानियों का कारण भी बन सकती है, लेकिन राहत की बात ये है कि डोपामाइन को कुछ स्पेशल फूड आइटम्स की सहायता से बढ़ाया जा सकता है, जिससे इन सभी समास्याओं से बचाव संभव है. आइए जानते हैं उन स्पेशल डाइट के बारे जो बॉडी में डोपामाइन लेवल को बढ़ा सकते हैं.

हैप्पी हार्मोन डोपामाइन को बढ़ाने वाले फूड्स :

न्यूट्रीशियस फूड्स खाएं –
स्टाइल क्रेज के अनुसार डोपामाइन को बूस्ट करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करें, जैसे मछली,अखरोट, सेलमॉन, चिया सीड्स और अंडे. ये डोपामाइन लेवल को बढ़ाते हैं और दिमाग से तनाव दूर करने में भी मददगार साबित होते हैं.

फल और सब्जियां –
केले, एवाकाडो, शिमला मिर्च, संतरा, सेब, मटर, टमाटर, बीन्स, पालक जैसे फल और सब्जियों के सेवन से डोपामाइन प्रोड्यूस होता है और हेल्दी हार्मोंस बनाने में मदद कर सकता है.

कॉफी :
कॉफी में कैफ़ीन होता है जो दिमाग में डोपामाइन इंडिकेटर को हेल्दी बनाता है. कॉफी दिमाग में सोचने की क्षमता का विकास करती है और दिमाग में चल रही दूसरी एक्टिविटी को कम करने में भी मदद करती है.

डेयरी प्रोडक्ट्स :
पनीर, दूध, दही, मक्खन, और दूध से बने हुए दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स डोपामाइन लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं. पनीर में टायरामाइन मौजूद होता है जो बॉडी में डोपामाइन बन जाता है. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स भी डोपामाइन बढ़ाने वाली स्पेशल डाइट्स में शामिल किए जा सकते हैं.

डार्क चॉकलेट :
डार्क चॉकलेट से डोपामाइन प्रोड्यूस होता है, जिससे बॉडी में हैप्पी हार्मोन लेवल बढ़ जाता है. ये डोपामाइन न्यूरोट्रांसमिटर से भी कांटेक्ट में आता है.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें