होम /न्यूज /जीवन शैली /मेकअप करने के बाद चेहरे पर होती है खुजली? इन ट्रिक्स से मिलेगी राहत

मेकअप करने के बाद चेहरे पर होती है खुजली? इन ट्रिक्स से मिलेगी राहत

मेकअप के दौरान कुछ गलतियां अधिकतर लोग करते हैं. (image-canva)

मेकअप के दौरान कुछ गलतियां अधिकतर लोग करते हैं. (image-canva)

मेकअप करने के बाद चेहरे पर होने वाली खुजली का कारण मेकअप प्रोडक्ट के अलावा मेकअप के दौरान की गई कुछ गलतियां भी हो सकती ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मेकअप हटाने के लिए अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए.
मेकअप की छोटी-छोटी गलतियां स्किन को खराब कर सकती हैं.

Makeup Mistakes Cause Skin Irritation: मेकअप करना सभी लड़कियों और महिलाओं की पहली पसंद होता है. महिलाएं तैयार होने और मेकअप करने के लिए हमेशा एक्साइटेड रहती हैं. मेकअप करने के लिए सबसे जरूरी होता है सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करना. मेकअप करते समय छोटी-छोटी गलतियां स्किन के लिए बड़ी मुसीबतें खड़ी कर सकती हैं. अधिकतर लड़कियों की शिकायत रहती है कि स्किन पर कोई एलर्जी और पिंपल्स ना होने के बावजूद भी मेकअप करने के बाद उनकी स्किन में खुजली और असहजता महसूस होने लगती है. मेकअप लगाने के बाद स्किन में थोड़ी खुजली होना कई बार आम हो सकता है. जिसे मेकअप करते समय छोटी छोटी बातों का ख्याल रखने से ठीक किया जा सकता है. अगर आपको भी मेकअप करने के बाद खुजली महसूस होती है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान टिप्स जिनसे इस समस्या का समाधान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: गार्डनिंग के हैं शौकीन लेकिन घर में जगह है कम? इस तरीके से करें बागवानी

सही प्रोडक्ट का करें चुनाव
कई बार किसी मेकअप प्रोडक्ट के सूट ना आने पर स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम झेलनी पड़ सकती हैं. जल्दी में कोई भी मेकअप ना खरीदें और सबसे पहले उसकी सारी डिटेल्स के बारे में जान लें और जरूरत लगे तो किसी मेकअप एक्सपर्ट की सलाह ले सकती हैं.

गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल
मेकअप करने के लिए मेकअप ब्रश का इस्तेमाल अगर कर रही हैं तो उनकी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. लड़कियां मेकअप ब्रश और ब्यूटी ब्लेंडर को महीनों तक बिना धोए इस्तेमाल करती रहती है, जिसके कारण स्किन में खुजली महसूस हो सकती है. इस समस्या से बचने के लिए हर हफ्ते अपने ब्रश और ब्लेंडर को गर्म पानी से धोना चाहिए.

ये भी पढ़ें: नींबू और संतरे के बेकार छिलकों को फेंकने के बजाय ऐसे करें गार्डन में इस्तेमाल

मेकअप को रिमूव करने में गलती करना
मेकअप को सही तरह से रिमूव स्किन के लिए बेहद जरूरी होता है. मेकअप उतारने के लिए सीधा चेहरे को फेस वॉश या पानी से नही धोना चाहिए, ऐसे करने से चेहरे पर खुजली हो सकती है. को हटाने के लिए हमेशा एक अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल ही करें. मेकअप रिमूवर ना होने पर कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें