होम /न्यूज /जीवन शैली /ठंड भगाने के ये हैं सबसे किफायती तरीके, हीटर या ब्‍लोअर की नहीं पड़ेगी जरूरत

ठंड भगाने के ये हैं सबसे किफायती तरीके, हीटर या ब्‍लोअर की नहीं पड़ेगी जरूरत

कुछ सिंपल उपायों की मदद से आप खुद का ठंड से बचा सकते हैं. Image : Canva

कुछ सिंपल उपायों की मदद से आप खुद का ठंड से बचा सकते हैं. Image : Canva

सर्द हवाओं से खुद को बचाने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास महंगे हीटर होना जरूरी है. आप चाहें तो बिना इनके भी अपने घर और ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घरों में में कारपेट बिछाकर रखें और धूप को घर में आने दें.
खुद को गर्म रखने के लिए आप लेयरिंग तकनीक अपनाएं.

Cost Effective Ways To Keep Warm: दिसंबर में सर्दी अपने पूरे शबाब पर होती है. ऐसे में लोग अपने घरों को गर्म और आरामदायक बनाने के लिए तरह तरह के उपाय अपना रहे हैं. हममें से अधिकतर लोग घरों को गर्म रखने के लिए हीटर और ब्‍लोअर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. जिसकी वजह से बिजली और गैस के बिल आसमान छूने लगते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या हम खुद और घर को गर्म रखने के लिए कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं जो हमें गर्म रखने में मदद भी करें और बिजली खपत भी ना हो? जी हां, यहां हम आपको बताते हैं कि आप खुद को गर्म रखने के लिए आखिर क्‍या कर सकते हैं.

खुद को इस तरह रखें गर्म

लेयरिंग करें
आप मोटे और भारी ऊनी कपड़े की बजाय लेयरिंग तकनीक में कपड़े पहनें. यानी कि आप सबसे पहले कॉटन या थर्मल वेस्‍ट पहनें. इसके बाद एक के बाद एक गर्म कपड़े पहनते जाएं. इसी तरीके से आप पजामा और मोजे भी पहन सकते हैं. ये तरीका आपको अधिक गर्म रहने में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में बंद कमरे में हीटर चलाते समय रखें ये सावधानियां, वरना हो सकता है हादसा

रूम अच्‍छी तरह करें सील
घरों की खिड़कियों, रौशनदान, दरवाजे आदि को अच्‍छी तरह से बंद कर दें और ध्‍यान दें कहीं किसी छेद या गैप से ठंडी हवा रूम में तो नहीं आ रही. इस तरह रूम धीरे-धीरे गर्म होने लगेगा.

गर्म सूप पिएं
विंटर में आप ठंड को भगाने के लिए घर में सूप बनाएं. ये आपकी इम्‍यूनिटी को भी बेहतर रखने में मदद करेगा, साथ ही साथ आप अंदर से गर्माहट भी महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें:  सर्दी में इस तरह करें अपने बालों की समस्या का समाधान, जानें टिप्स

एक्टिव रहें
आप जहां भी रहें एक्टिव रहें. जब आप चलते फिरते रहेंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा और आप ठंड महसूस नहीं करेंगे. लेकिन अगर आप एक जगह बैठे रहेंगे तो ठंड अधिक लग सकती है. आप व्‍यायाम करके भी खुद को गर्म रख सकते हैं.

ग्‍लास खिड़कियों को करें कवर
अगर आपके घर में ढेर सारी शीशे की खिड़कियां हैं तो आप उन पर फाइल कवर चिपकाएं. अगर ये ना मिले तो आप मोटे पर्दे लगा सकते हैं. ये रूम को गर्म रखने में मदद करेंगे.

कारपेट का इस्‍तेमाल
आप अपने कमरों की फर्श को गर्म रखने के लिए अधिक से अधिक जगहों पर कारपेट बिछाकर रखें. ऐसा करने से आप ठंडे फर्श के संपर्क में आने से बचे रहेंगे.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Winter

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें