होम /न्यूज /जीवन शैली /डिश वॉश का यूज करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, घर का सामान नहीं होगा खराब

डिश वॉश का यूज करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, घर का सामान नहीं होगा खराब

डिश वॉश से फर्श की सफाई नहीं करनी चाहिए. (Image-Canva)

डिश वॉश से फर्श की सफाई नहीं करनी चाहिए. (Image-Canva)

डिश वॉश का इस्तेमाल किचन के बर्तन चमकाने के लिए किया जाता है. कुछ लोग घर की कई चीजों को साफ करने के लिए भी डिश वॉश का इ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डिश वॉश से कपड़े धोने पर कपड़ों का रंग फीका पड़ने लगता है.
डिश वॉश में मौजूद कैमिकल्स से कार के शीशे पर स्क्रैच आ सकता है.

Dish Wash Side Effects: किचन के गंदे बर्तन साफ करने के लिए लोग डिश वॉश सोप या लिक्विड का ही इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर घरों में बर्तन साफ करने के अलावा भी कई कामों में डिश वॉश का यूज किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कुछ जगहों पर डिश वॉश (Dish wash) का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए? अगर नहीं जानते हैं, तो जान लें कि कुछ चीजों को धोने के लिए डिश वॉश का इस्तेमाल काफी नुकसानदायक हो सकता है. किचन का चिकनापन दूर करने के साथ-साथ घर के कई कोनों को चमकाने में डिश वॉश का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है. घर की कई गंदी चीजों को साफ करने के लिए भी लोग डिश वॉश की मदद लेते हैं. मगर डिश वॉश से कुछ चीजों को धोना आप पर भारी भी पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जिन्हें भूलकर भी डिश वॉश से नहीं धोना चाहिए.

डिश वॉश से न धोएं कपड़े

कई बार डिटर्जेंट न होने पर लोग डिश वॉश से ही कपड़ों को धो लेते हैं. मगर इससे कपड़ों पर लगे दाग तो साफ नहीं होते हैं. साथ ही डिश वॉश से कपड़े धोने पर कपड़ों का रंग भी फीका पड़ने लगता है. इसलिए डिश वॉश से कपड़े बिल्कुल न धोएं.

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी से मिलेगी राहत

नॉन स्टिक बर्तन धोने से बचें

आम बर्तनों की सफाई के लिए यूज होने वाले डिश वॉश से नॉन स्टिक बर्तन साफ नहीं करने चाहिए. बता दें कि कॉस्ट आयरन से बने होने के कारण नॉन स्टिक बर्तन न तो जलते हैं और न ही इनमें चिकनापन आता है. इसलिए नॉन स्टिक बर्तनों को साफ करने के लिए बर्तन धोने के नॉर्मल साबुन या फिर नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कार की सफाई

कुछ लोग कार को चमकाने के लिए भी डिश वॉश का इस्तेमाल करते हैं. मगर इससे आपकी कार का कलर फेड हो सकता है. साथ ही डिश वॉश में मौजूद कैमिकल्स से कार के कांच पर भी स्क्रैच आने का डर रहता है. इसलिए कार को धोने के लिए कैमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से साफ करें गैस का बर्नर, मिनटों में खुल जाएगा ब्लॉकेज

लेदर से रखें दूर

डिश वॉश को चमड़े की चीजों से भी दूर रखना चाहिए. बता दें कि लेदर के फर्नीचर, कपड़े, पर्स या शूज को डिश वॉश से धोने पर न सिर्फ लेदर की चमक चली जाती है बल्कि इस पर क्रैक्स और सफेद दाग भी दिखने लग जाते हैं.

फर्श को न करें साफ

घर के फर्श की सफाई करने के लिए डिश वॉश का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. मगर इससे आपकी फर्श पर सफेद रंग के निशान पड़ जाते हैं और फर्श की चमक भी फीकी होने लगती है. इसलिए घर की फर्श चमकाने के लिए आप नींबू का रस, सफेद सिरका, चाय की पत्ती या फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें