होम /न्यूज /जीवन शैली /

दांतों का पीलापन चुटकियों में दूर करेंगी ये नेचुरल रेमेडीज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

दांतों का पीलापन चुटकियों में दूर करेंगी ये नेचुरल रेमेडीज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

पीले दांतो के लिए रेमेडीज ( image-canva)

पीले दांतो के लिए रेमेडीज ( image-canva)

Yellow Teeth - खाने-पीने में कुछ गलतियों या दांतों की सही प्रकार से साफ सफाई ना करने के कारण दांत पीले हो सकते हैं, कुछ होम रेमेडीज अपनाकर आसानी से दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है.

हाइलाइट्स

सरसों के तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.
चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से दांत पीले हो सकते हैं.
स्वस्थ और मजबूत दांतों के लिए रात में ब्रश करना बेहद ज़रूरी है.

Remedies for Teeth Whitening : दांतों का पीलापन कोई खास परेशानी नहीं है. ये कभी ना कभी आपको परेशान कर सकता है. दांतों का पीलापन आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है. कई बार अच्छे से  दांतों कि साफ सफाई करने पर भी दांत पीले और भद्दे हो सकते हैं और कई बार ठीक तरह देखभाल नहीं करना भी इसका कारण हो सकता है, जिसके लिए डेंटिस्ट के पास जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाने में काफी खर्च करना पड़ सकता है. दांतों का पीलापन दांतों को अनहेल्दी बना सकता है. दांतों का पीलापन आपकी मुस्कुराहट को खराब कर सकता है. ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करने से दांत पर प्लाक की परत जम जाती है और दांतों पर पीलापन दिखाई देता है. आइए जानते हैं, कुछ होम रेमेडीज जिनके इस्तेमाल से चंद मिनटों में दांतों का पीलापन दूर हो सकता है.

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए होम रेमेडीज :

कोकोनट ऑयल :
वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक  कोकोनट ऑयल  दांतों का पीलापन हटाने के लिए काफी फायदेमंद है, कोकोनट ऑयल या तिल के तेल को दांतो पर रगड़ने से दांतो का पीलापन दूर होता है. कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करने से दांतों की सड़न से बचाव किया जा सकता है. दांतों और मसूड़ों पर कम से कम 5 में कोकोनट ऑयल की मसाज करें.

बेकिंग सोडा  :
बेकिंग सोडा और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट बना लें. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांतों का पीलापन तुरंत कम हो सकता है. नींबू और बेकिंग सोडा का पेस्ट उंगलियों के बजाय टूथ ब्रश की मदद से दांतों पर लगाकर टूथपेस्ट की तरह मल लें और कुछ सेकंड बाद ही मुंह को साफ कर लें ज्यादा देर बेकिंग सोडा दांतों पर लगाने से मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर :
एप्पल साइडर विनेगर मुंह के अंदर बैक्टीरिया को मारने और दांतों का पीलापन हटाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दांतों का पीलापन हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर