Home /News /lifestyle /

tips and tricks easy home remedies to clean copper utensils kee

तांबे के बर्तन साफ करने के आसान घरेलू उपाय

तांबे के बर्तन काले पड़ गए हैं तो साफ करने के लिए आप सफेद विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

तांबे के बर्तन काले पड़ गए हैं तो साफ करने के लिए आप सफेद विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tips to clean copper utensils: कई घरों में तांबे (Copper) के बर्तनों का भी इस्तेमाल होता है. तांबे को हिन्दू धर्म में पवित्र धातु माना जाता है. इसके अलावा तांबे में कई प्रकार के औषधीय गुण भी होते है. आज भी गावों (Village) में तांबे के बर्तनों का ही इस्तेमाल होता है, लेकिन तांबे के बर्तनों को दूसरे बर्तनों से ज्यादा संभाल कर रखना पड़ता है. क्योंकि तांबे के बर्तनों का लगातार उपयोग करने से उसमें खाने की कई वस्तुओं के साथ रासायनिक क्रिया हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to clean copper utensils: आपने घरों में कई प्रकार के बर्तनों (Utensils) का इस्तेमाल होते हुए देखा ही होगा. जिसमें स्टील, एल्युमीनियम, कांच, चीनी-मिट्टी और पीतल के बर्तन मुख्य हैं. इसके अलावा अक्सर घरों में तांबे (Copper) के बर्तनों का भी इस्तेमाल होता है. तांबे को हिन्दू धर्म में पवित्र धातु माना जाता है. तांबे में कई प्रकार के औषधीय गुण भी होते है. आज भी हमारे गावों (Village) में तांबे के बर्तनों का ही इस्तेमाल होता है.

तांबे के बर्तनों को दूसरे बर्तनों से ज्यादा संभाल कर रखना पड़ता है. क्योंकि तांबे के बर्तनों का लगातार उपयोग करने से उसमें खाने की कई वस्तुओं के साथ रासायनिक क्रिया हो सकती है. जिससे तांबे के बर्तन जल्द काले पड़ने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपके तांबे के बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे.

ऐसे करें तांबे के बर्तन साफ

  • विनेगर का इस्तेमाल
    अगर आपके तांबे के बर्तन काले पड़ गए हैं तो इनको साफ करने के लिए आप सफेद विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. पानी में सफेद विनेगर डाल कर उबाल लें इसके बाद तांबे के बर्तन को साबुन या डिटर्जेंट की सहायता से धो लें. इससे आपके बर्तन साफ और चमकदार हो जाएंगें.

यह भी पढ़ें – लड़के चेहरे से इस तरह हटाएं पिंपल्स के दाग, ट्राई करें ये फेस पैक

  • नींबू का रस
    तांबे के बर्तनों को साफ करने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तांबे के बर्तन पर नींबू के टुकड़े को रगड़ें और इसे साफ पानी से धो लें. आपके बर्तन बिल्कुल साफ हो जाएंगे.

  • साबुन से साफ करें
    तांबे के बर्तन को साबुन की सहायता से भी अच्छे से साफ किया जा सकता है. इसके लिए आप बर्तन को साबुन के पानी में रातभर डूबा कर रखें और सुबह इसे अच्छी तरह धो लें.

  • इमली का करें उपयोग
    तांबे के बर्तन को साफ करने का सबसे कारगर तरीका है पकी हुई इमली. इसके लिए आप इमली को एक कप में आधे या एक घंटे के लिए भिगोकर रखें. इसके गलने पर इसे पानी में ही मसल कर इसके बीज निकल कर अलग कर लें. फिर इस पानी से अपने बर्तन को स्क्रबर की सहायता से रगड़ कर साफ करें और साफ पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें – अपने बच्चे को ज़रूर सिखाएं ये 8 अच्छी आदतें, सभी से मिलेगी तारीफ

  • आटे, सिरके और नमक का करें इस्तेमाल
    तांबे के बर्तन को चमकाने के लिए पहले आप नमक और सिरका मिक्स कर लें. अब इसमें आटा मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने तांबे के बर्तन पर लगाकर रगड़ें और कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. अब अपने बर्तन को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. आपके बर्तन चमकने लगेंगे.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर