Home /News /lifestyle /

tips and tricks easy ways to remove turmeric stains from white clothes kee

सफेद कपड़ों पर लगे हल्दी के दाग हटाने के आसान उपाय

घर में मौजूद कई चीजों से साफ कर सकते हैं कपड़े पर लगे दाग. (Image-shutterstock)

घर में मौजूद कई चीजों से साफ कर सकते हैं कपड़े पर लगे दाग. (Image-shutterstock)

सफेद कपड़े हर मौसम और हर उम्र के व्यक्ति पर खूबसूरत लगते हैं. कोई भी फंक्शन हो यदि आप सफेद कपड़े पहन कर पहुंच जाएं तो उस कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र आप ही होंगे. जितने खूबसूरत ये कपड़े लगते हैं उससे कई गुना ज्यादा मुसीबत तो इनको साफ रखने में होती है. यदि गलती से भी इन में दाग लग जाए तो वो कपड़ा बर्बाद हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

सफेद कपड़े देखने और पहनने में बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन सफेद कपड़े बहुत जल्दी गंदे होते हैं. और यदि इन पर कोई दाग लग जाए तो वह भी आसानी से नहीं निकलता. खास तौर पर हल्दी का दाग सफेद कपड़ों (Turmeric Stains From White Clothes) से नहीं जाता और कपड़े धोते समय साबुन लगाने के बाद तो यह दाग और भी ज्यादा खराब दिखने लगता है. ऐसे में सफेद कपड़े पहनने के बाद इनका सही तरह से ध्यान रखा जाना बहुत जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे सफेद कपड़ों में लगे हल्दी के दाग को आसानी से साफ किया जा सकता है. हमारे घर में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद होती हैं. जिनसे हल्दी के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से साफ किया जा सकता है.

-बेकिंग सोडा
सफेद कपड़ों में लगे हल्दी के दाग को बेकिंग सोडे की सहायता से आप आसानी से हटा सकते हैं. बेकिंग सोडे का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. इसे दाग वाली जगह पर छिड़क दें और इसे इसी तरह लगभग आधे घंटे के लिए कपड़े पर लगा छोड़ दें. आधे घंटे बाद साधारण पानी से कपड़े को अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से आपके कपड़े से लगा हल्दी का दाग आसानी से चला जाएगा.

यह भी पढ़ें – रात में सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़ें

-सिरका और डिटर्जेंट
घर में मौजूद डिटर्जेंट और सिरके की सहायता से आप कपड़े में लगा हल्दी का दाग निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको आधी बाल्टी पानी में दो चम्मच सिरका और एक चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट मिलाना है. अब इस पानी में हल्दी के दाग वाले कपड़े को करीब आधे घंटे के लिए पूरी तरह से डुबो कर रख दें. फिर इसे साधारण पानी से अच्छी तरह धो लें. आप देखेंगे कि हल्दी का दाग निकल चुका है.

यह भी पढ़ें – यदि बच्चे हो गए हैं बेहद जिद्दी, तो माता-पिता अपनाएं ये टिप्स

-ग्लिसरीन
हम सब ग्लिसरीन का इस्तेमाल चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए करते हैं, लेकिन शायद यह बहुत कम लोग जानते हैं कि कपड़ों से हल्दी के दाग को हटाने के लिए भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आधी बाल्टी पानी में आधा कप ग्लिसरीन, आधा कप लिक्विड सोप डालकर मिला लें. अब इस पानी में हल्दी के दाग लगे कपड़े को डालकर अच्छी तरह से भीग जाने दें. आधे घंटे बाद साधारण पानी से कपड़े को अच्छी तरह धो लें.

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर