होम /न्यूज /जीवन शैली /

आसान तरीकों से करें बारिश में खुद की सुरक्षा, घर को सेफ रखने के लिए जरूर बरतें ये एहतियात

आसान तरीकों से करें बारिश में खुद की सुरक्षा, घर को सेफ रखने के लिए जरूर बरतें ये एहतियात

बारिश में नंगे पैर चलने से बचें-Image/Canva

बारिश में नंगे पैर चलने से बचें-Image/Canva

मानसून के दौरान लोग बाहर से ज्यादा घर में खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. हालांकि, बारिश के दौरान कुछ गलतियां घर के अंदर भी आपके लिए खतरा पैदा कर सकती हैं. इसलिए बारिश के मौसम में बाहर निकलने से लेकर बिजली की चीजों से दूर रहने और इलेक्ट्रिकल उपकरणों को बंद रखने जैसी छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर आप घर में अपनी सेफ्टी सुनिश्चित कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बरसाती कीड़ों से निजात पाने के लिए घर में इंसेक्ट किलर स्प्रे करें.
बच्चों को बारिश में बिजली की चीजों से दूर रहने की सलाह दें.

Monsoon Safety Tips: बारिश के मौसम में घर से बाहर निकलना अमूमन खतरे से खाली नहीं होता है. ऐसे में बरसात के समय ज्यादातर लोग घरों में ही रहना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश (Monsoon) के दौरान आप घर में भी पूरी तरह से सेफ नहीं रहते हैं. जी हां, बारिश में घर के अंदर कुछ अहम बातों को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरा भी पैदा कर सकता है.

बेशक बारिश के समय आप बाहर से ज्यादा घर में सुरक्षित रहते हैं. मगर घर में अक्सर अंजाने में लोगों से कुछ कॉमन मिस्टेक्स हो जाती है. जिससे आप किसी बड़ी दुर्घटना या अनहोनी का शिकार हो सकते हैं. इसीलिए आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं बारिश के कुछ सेफ्टी टिप्स, जिस पर ध्यान देकर आप खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं.

पैरों का रखें खास ख्याल
बारिश के मौसम में पैरों को बारिश के पानी से दूर रखने की कोशिश करें. बता दें कि बरसात के पानी में बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं. जिससे आपके पैरों में इंफेक्शन होने का डर रहता है. इसलिए बारिश में पैदल चलने को अवॉयड करें. साथ ही बाहर से आने के बाद साबुन से पैर धोना न भूलें.

ये भी पढ़ें: बरसात में गमलों में भर जाता है पानी तो पौधों को बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इलेक्ट्रिक तारों से रहें दूर
बारिश के दौरान बिजली की तारों से कंरट फैलने का खतरा रहता है. इसलिए बरसात में बिजली की तारों को छूने से बचें. साथ ही बच्चों को भी बारिश में बिजली की चीजों से दूर रहने की सलाह दें.

घर को बंद करें
बारिश के दौरान घर के खिड़की, दरवाजों को बंद रखें. इससे बारिश की बौछार घर में नहीं आएगी. वहीं बारिश से पहले घर की टूटी दीवार और छत की मरम्मत करवाना न भूलें. वरना इससे आपके घर में सीलन होने का डर रहता है.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में करें कुछ चुनिन्दा सब्जियों का सेवन, होंगे कई लाभ

कीड़ों से करें सुरक्षा
बारिश के मौसम में कीड़े-मकोड़ों की समस्या भी हर घर में आम हो जाती है. बरसाती मच्छर जहां डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं. वहीं मक्खियां और कॉकरोच भी घर को अनहाइजीनिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. ऐसे में बरसाती कीड़ों से निजात पाने के लिए घर में स्प्रे और इंसेक्ट किलर जरूर रखें.

सेफ्टी से चलाएं गाड़ी
बारिश के दौरान गाड़ी चलाते समय खास एहतियात बरतना न भूलें. दरअसल, बारिश के पानी में आपकी गाड़ी स्लिप होने या गड्ढे में जाने का डर रहता है. इसलिए बारिश में आराम-आराम से ड्राइव करना बेहतर रहता है.

इलेक्ट्रानिक चीजों को बंद करें
बारिश के समय बिजली का वोल्टेज बढ़ता और घटता रहता है. ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ऑन रखने से आपके घर में शॉर्ट सर्किट हो सकता है. इसलिए बरसात शुरू होने पर टीवी, फ्रिज, कूलर और एसी को ध्यान से ऑफ कर दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर