होम /न्यूज /जीवन शैली /

ज्यादा पुराना मेकअप प्रोडक्ट पहुंचा सकता है त्वचा को नुकसान, ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट

ज्यादा पुराना मेकअप प्रोडक्ट पहुंचा सकता है त्वचा को नुकसान, ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट

पुरानी लिपस्टिक का ऑयल निकलने लगता है. (Image-Canva)

पुरानी लिपस्टिक का ऑयल निकलने लगता है. (Image-Canva)

मेकअप करना और मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदना सभी को पसंद है लेकिन इससे भी जरूरी है इन प्रोडक्ट्स की शैल्फ लाइफ के बारे में जानकारी होना. एक्सपायर हो चुका मेकअप प्रोडक्ट हमारी स्किन के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

हाइलाइट्स

एक्सपायर होने पर मेकअप प्रोडक्ट्स के रंग में बदलाव आना शुरू हो जाता है.
एक्सपायरी प्रोडक्ट्स लगाने पर ​खुरदुरे महसूस हो सकते हैं.

Makeup Product’s Expiry Date: काजल, लिपिस्टिक, मस्कारा या आईलाइनर जैसे महंगे प्रोडक्ट्स जब आप खरीदती हैं तो क्या उसकी एक्सपायरी डेट चैक करती हैं? शायद नहीं,जी हां, कई महिलाओं को मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने का बहुत शौक होता है लेकिन वह प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट और शैल्फ लाइफ पर ध्यान ही नहीं देतीं. मेकअप करना और मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदना ज्यादातर लड़कियों को पसंद है लेकिन इससे भी जरूरी है इन प्रोडक्ट्स की शैल्फ लाइफ के बारे में जानकारी होना. एक्सपायर हो चुका मेकअप प्रोडक्ट हमारी स्किन के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

एक्सपायरी प्रोडक्ट यूज करने से स्किन पर दानें, पिंपल्स और इर्रिटेशन की समस्या हो सकती है. वैसे तो कई प्रोडक्ट्स पर एक्सपायरी डेट मेंशन होती है लेकिन जिन पर डेट लिखी नहीं होती, उन्हें इन टिप्स की मदद से पहचान सकते हैं.

ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट

स्मैल करें
हेल्थलाइन
के मुताबिक हर मेकअप प्रोडक्ट की एक एक्सपायरी डेट होती है. कुछ तीन से छह महीने में तो कुछ 1 से 2 साल में एक्सपायरी हो जाते हैं. प्रोडक्ट एक्सपायरी है या नहीं इसके लिए उसे स्मैल करके पहचानें. प्रोडक्ट यदि पुराना हो गया है तो उसकी स्मैल बदल जाएगी. प्रोडक्ट में खुशबू की जगह बदबू आने लगती है.

ये भी पढ़ें: ऑफिस जानें वाली महिलाएं इन तरीकों से करें मेकअप, पूरे दिन दिखेंगी फ्रेश

हर प्रोडक्ट की अलग शैल्फ लाइफ
हर प्रोडक्ट की शैल्फ लाइफ अलग होती है. फाउंडेशन जहां मैन्युफैक्चरिंग डेट से लगभग दो साल तक चल जाता हैं, वहीं काजल और मस्कारा 6 महीने से 1 साल के अंदर खराब हो जाते हैं. इसके साथ ही पुरानी लिपस्टिक का ऑयल भी निकलने लगता है. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स को बदलने में ही भलाई है.

ये भी पढ़ें: मेकअप रिमूव करते समय न ये गलतियां, त्वचा हो सकती है खराब

आई पेंसिल है लॉन्ग लास्टिंग
आई ब्रो पेंसिल और आई लाइनर पेंसिल काफी लंबे समय तक चल जाती हैं. इनका यूज करने के लिए इन्हें हमेशा शार्प करना पड़ता है जिस वजह से इनका डेड पार्ट निकल जाता है. इनकी एक्सपायरी डेट एक से डेढ़ साल हो सकती है.

कलर में आता है अंतर
वैसे तो सभी मेकअप प्रोडक्ट काफी कलरफुल होते हैं लेकिन एक्सपायर होने पर इनके कलर में चेंज आना शुरू हो जाता है. जैसे फेस पाउडर स्किन कलर से बदलकर आरेंज या येलो हो जाता है. साथ ही कई प्रोडक्ट्स लगाने पर ​खुरदुरे महसूस होते हैं.

Tags: Beauty Tips, Health, Lifestyle

अगली ख़बर