होम /न्यूज /जीवन शैली /

फर्नीचर की देखभाल के लिए ये 5 टिप्स आएंगे बेहद काम

फर्नीचर की देखभाल के लिए ये 5 टिप्स आएंगे बेहद काम


फर्नीचर की देखभाल करने के लिए जरूरी टिप्स, Image-Canva

फर्नीचर की देखभाल करने के लिए जरूरी टिप्स, Image-Canva

Furniture care tips- अगर आपके घर का फर्नीचर भी समय से पहले खराब हो जाता है तो हो सकता है आप उसकी उतनी केयर नहीं कर पा रहे हों जितनी उसे आवश्यकता है. इसलिए जानें फर्नीचर की देखभाल करने की कुछ टिप्स के बारे में.

हाइलाइट्स

फर्नीचर को साफ करने के लिए माइल्ड सोप का करें प्रयोग.
फर्नीचर की डस्टिंग के लिए लिंट फ्री कपड़े का करें उपयोग.
पालतू जानवरों से बचाने के लिए सरफेस फाइबर क्लॉथ से कवर करें.

Furniture care tips– फर्नीचर एक लंबी इन्वेस्टमेंट होती है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक फर्नीचर ऐसा का ऐसा रहे और खराब भी न हो तो इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है. थोड़ी बहुत केयर करने से आपको समय समय पर रिपेयर करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपका फर्नीचर समय समय पर धूल मिट्टी लग कर खराब हो जाता है तो उसे साफ करने का ढंग भी आना चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि क्या क्या करने से आपके फर्नीचर को नुकसान पहुंच सकता है ताकि आप उन चीजों को अवॉइड कर सकें. आइए जानते हैं फर्नीचर की देख भाल करने की ऐसी टिप्स जो लंबे समय तक फर्नीचर को नया रखने में काम आ सकती हैं.

जरूरी टिप्स
एक कपड़े को पानी और साबुन से बने घोल में भिगो लें और उसे अच्छे से निचोड़ लें.  फिर इस हल्के गीले कपड़े से सारे फर्नीचर को पोंछ लें. अमोनिया क्लीनर का प्रयोग न करें नहीं तो फर्नीचर खराब हो सकता है.
-फर्नीचर को साफ करने के बाद अच्छे से पॉलिश करना भी जरूरी है ताकि उसे एक नया लुक मिल सके. इससे फर्नीचर में शाइन बनी रहती है. ऐसी पॉलिश का प्रयोग न करें जिसमें ज्यादा अल्कोहल मिली हो.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय, जानें पूरा टूरिस्ट गाइड प्लान

इसे भी पढ़ें: मानसून में मनमोहक नजारों से सज जाता है लोनावला, खूबसूरती देख हैरान रह जाएंगे

-फर्नीचर की डस्टिंग करना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए किसी सॉफ्ट, ड्राई और लिंट मुक्त कपड़े या फिर ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं.
-फर्नीचर को पानी से बचाना चाहिए. अगर पानी का कोई काम कर रहे हैं तो फर्नीचर को ढंक कर रखें. कोस्टर आदि का प्रयोग शीशे आदि को ढकने के लिए किया जा सकता है.
-फर्नीचर को डायरेक्ट सन लाइट से भी बचा कर रखने की कोशिश करें. अगर सूरज की धूप फर्नीचर पर पड़ती है तो इससे सर्फेस की पोलिश मेल्ट हो सकती है और सारा लुक खराब हो सकता है.
-पालतू पशुओं से भी अपने फर्नीचर का बचाव करके रखें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर