ये 3 चीजें एसिडिटी से देंगी तुरंत राहत, जानें

एसिडिटी से इंस्टेंट रिलीफ के लिए इन चीजों की लें मदद-Image/shutterstock

Tips To Get Instant Relief From Acidity: एसिडिटी से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं (Medicine) का सेवन करते हैं. लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है. आप इन घरेलू चीजों से एसिडिटी की दिक्कत से इंस्टेंट रिलीफ (Instant relief) पा सकते हैं.

  • Share this:
    Tips To Get Instant Relief From Acidity: आज कल एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत बेहद आम है. जिसकी वजह से सीने में जलन, गैस, खट्टी डकार और पेट में दर्द जैसी दिक्कत होती हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाओं (Medicine) का सेवन करते हैं, जिनसे इंस्टेंट रिलीफ मिल तो जाता है लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है. लेकिन एसिडिटी से राहत पाने के लिए अगर आप यहां बताई जा रही इन घरेलू चीजों की मदद लेते हैं तो एसिडिटी की दिक्कत से इंस्टेंट रिलीफ (Instant relief) भी पा सकते हैं. साथ ही किसी तरह के साइड इफेक्ट्स के खतरे से भी बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि एसिडिटी की परेशानी से इंस्टेंट रिलीफ पाने के लिए किन चीजों की मदद ली जा सकती है.

    ये भी पढ़ें: Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन, अपच और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

    गुड़ देगा राहत

    एसिडिटी की दिक्कत से इंस्टेंट रिलीफ के लिए गुड़ की मदद ली जा सकती है. इसके लिए आप खाने के बाद गुड़ का सेवन कर सकते हैं या फिर इसको पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन कर सकते हैं. गुड़ में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, आयरन, पोटैशियम और कॉपर जैसे गुण होते हैं. जो  एसिडिटी की दिक्कत को दूर करने में मदद करते हैं. गुड़ पेट में म्यूकस का उत्पादन करता है. म्यूकस पेट में मौजूद एक चिकनी परत होती है जो पेट के बाहरी और अंदरूनी परत को पेप्सिन और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के प्रभाव से सेफ रखती है.

    दालचीनी की चाय करेगी मदद

    दालचीनी की चाय एसिडिटी की दिक्कत से इंस्टेंट रिलीफ देती है. इस से राहत पाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें. अगर आप चाहें तो मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ भी मिला लें. अब आप इस चाय का सेवन करें, ये आपको एसिडिटी से इंस्टेंट रिलीफ देगी.

    ये भी पढ़ें: जल गई है स्किन? तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

    अजवाइन का करें इस्तेमाल

    एसिडिटी की दिक्कत को दूर करने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये आपको इंस्टेंट रिलीफ देगी और सीने में जलन, खट्टी डकार, गैस और पेट दर्द से राहत देने के साथ ही हाज़मे को दुरुस्त रखने में भी मदद करेगी. इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो अजवाइन को भूनकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या फिर पानी में उबालकर भी इस पानी को पी सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.