होम /न्यूज /जीवन शैली /तिजोरी में रखे सोने-चांदी के गहने पड़ रहे काले? ऐसे लौटेगी खोई हुई चमक

तिजोरी में रखे सोने-चांदी के गहने पड़ रहे काले? ऐसे लौटेगी खोई हुई चमक

सोने-चांदी के गहनों को घर पर साफ कैसे करें Image-Canva

सोने-चांदी के गहनों को घर पर साफ कैसे करें Image-Canva

तिजोरी में बंद सोने-चांदी के आभूषण समय के साथ काले पड़ने लगते हैं. इन गहनों की चमक वापस पाने के लिए जब हम सुनार के पास ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

तिजोरी में बंद गहने पड़ गए हैं काले?
सोने-चांदी के गहने घर बैठे हो सकते हैं बिल्कुल नए जैसे
इन आसान टिप्स से चमक उठेंगे सोने-चांदी के जेवर

How to clean black silver jewlery: अक्सर लोग शादी-विवाह जैसे बड़े फंक्शन पर ही सोने, चांदी के गहने तिजोरी से बाहर निकालते हैं. रोजमर्रा की जीवन में ऐसी भारी भरकम चीजों को पहनने का शौक बहुत कम लोगों को होता है. लेकिन आप इनका रोज इस्तेमाल न भी करें, तब भी इन पर धीरे-धीरे कालापन चढ़ने लगता है. नतीजन सोने-चांदी के गहने अपनी चमक खोने लगते हैं. इसके बाद इन्हें सुनार से धुलवाना बहुत महंगा पड़ जाता है. क्या आप जानते हैं कि सोने-चांदी की चीजों को घर में ही बिल्कुल नए गहनों जैसा चमकाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: साफ-सफाई के लिए करें ब्लीच का इस्तेमाल, चुटकियों में आसान बन जाएंगे घर के ये काम

कैसे चमकाएं चांदी के आभूषण?
घर में चांदी के जेवरात चमकाने के लिए आपको आधा कप चाय पत्ती, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़े से डिटर्जेंट पाउडर की आवश्यकता होगी. इसके लिए सबसे पहले किसी बर्तन में आधा लीटर पानी में चाय की पत्ती को उबाल लें. इस पानी को गाढ़ा और आधा होने तक उबालें. अब इसे छानकर किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा, डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं और चांदी का जेवर डालें और उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

थोड़ी देर बाद इसे पानी से निकालें और ब्रश की मदद से साफ करें. इस प्रक्रिया के बाद इस जेवर को थोड़ी देर पानी में डालकर रखें और फिर सूती कपड़े की मदद से इसे साफ कर लें. चांदी का ये आभूषण बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा.

ये भी पढ़ें: शादियों में सिल्क की साड़ी हो जाए गंदी तो इन ट्रिक्स से करें साफ, लंबे समय तक दिखेगी नई जैसी

कैसे चमकाएं सोने के आभूषण?
सोने के आभूषण को चकाने के लिए आपको चाय के पत्ती, बेकिंग सोडा और हल्दी पाउडर की आवश्यकता होगी. इसमें चाय की पत्ती का पानी बिल्कुल पहली वाली प्रक्रिया की तरह उबालकर छान लें. अब इसमें बेकिंग सोडा और हल्दी पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसमें सोने का आभूषण डालकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर के बाद इस गहने को ब्रश की मदद से साफ करें और सूती कपड़े से पोंछ ले. आपका गहना चमकने लगेगा.

Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें