होम /न्यूज /जीवन शैली /किचन में हाथ जलने पर तुरंत लगाएं ये चीज़, नहीं पड़ेगा फफोला

किचन में हाथ जलने पर तुरंत लगाएं ये चीज़, नहीं पड़ेगा फफोला

किचन में छोटे-मोटे छींटों से जलना एक आम समस्या है.

किचन में छोटे-मोटे छींटों से जलना एक आम समस्या है.

Tips and Tricks: किचन (Kitchen) में काम करते हुए अक्सर महिलाएं जल जाती हैं. जिनका अगर तुरंत उपचार ना किया जाए तो यह फफो ...अधिक पढ़ें

Tips and Tricks: रसोईघर में काम करते हुए महिलाओं (Women) के सामने अक्सर एक दिक्कत आती है और वो है खाना बनाते समय हाथ जलना. जिसमें गर्म तेल या गर्म पानी (Hot Water) के छींटे से पड़ने वाले फफोले भी शामिल हैं. किचन (Kitchen) में काम करते हुए अक्सर महिलाओं पर कुछ चीज़ों के गर्म छींटे पड़ जाते हैं. जिनका अगर तुरंत उपचार ना किया जाए तो यह फफोले बन जाते हैं और बहुत कष्ट देते हैं. जलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे गर्म तेल, गर्म पानी, कोई रसायन, अनजाने में कोई गर्म बर्तन पकड़ लेने से या दिवाली के पटाखों से भी जल सकते हैं. किचन में छोटे-मोटे छींटों से जलना एक आम समस्या है लेकिन यदि समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो भविष्य के लिए ये तकलीफदेह बन जाती है तो आइये जानते है जलने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए.

प्राथमिक उपचार
यदि आप गर्म चाय, कॉफी या फिर सब्जी, दाल जैसे किसी लिक्विड से जले हैं तो कभी भी जले हुए हिस्से को कपड़े से साफ नहीं करना चाहिए. आपको सबसे पहले जले हुए स्थान पर ठंडा पानी डालना चाहिए. साथ ही जले हुए स्थान को साफ करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जले हुए स्थान पर लगभग 5 से 10 मिनट तक ठंडा पानी डालना चाहिए. इससे आपको जलन में काफी रहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें – Oily Skin Care Tips: ऑयली स्किन पर लगाएं ये तेल, नहीं होंगे कील-मुहांसे

ना लगाएं घी, तेल या क्रीम
ध्यान रखें कभी भी जले हुए स्थान पर घी, तेल या किसी भी प्रकार की क्रीम नहीं लगानी चाहिए. बल्कि आपकी त्वचा जहां जली है वहां टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको काफी ठंडक मिलेगी. अगर आपको जलने से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है तो ठीक है, लेकिन यदि आप ज्यादा जल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी डॉक्टर को दिखाएं.

लगाएं कच्चा आलू
यदि आप किचन में काम करते हुए अचानक से जल जाएं तो आप इस पर कच्चा आलू भी लगा सकते हैं. स्किन के जलने के बाद अक्सर जलन और फफोले की समस्या पैदा हो जाती है. इससे बचने के लिए आप आलू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप जहां जले हैं वहां पर आलू को बीच से काट कर हल्के हाथों से स्किन पर रब करें, इसके अलावा यदि आप चाहें तो जलने वाली जगह पर आलू का रस लगा सकते हैं. इससे जलन तो कम होगी ही साथ ही फफोले पड़ने से भी बचाव होगा.

यह भी पढ़ें – सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे और नुकसान जानें

शहद लगाएं
किचन में जलने पर आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. शहद में एंटी इंफेक्शन एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और घाव भरने वाले गुण पाए जाते हैं. शहद के इस्तेमाल से जली हुई जगह पर घाव जल्दी भर जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें